सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर में पूरे प्रदेश में गुरुग्राम जिला फर्स्ट रहा

Font Size
गुरुग्राम, 16 जनवरी। सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर में पूरे प्रदेश में गुरुग्राम जिला को पहला स्थान मिला है जिसके लिए मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा राकेश गुप्ता ने उपायुक्त विनय प्रताप सिंह  को बधाई दी है। 
डा. राकेश गुप्ता आज चण्डीगढ से वीडियों कांफे्रंसिंग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर की प्रगति रिपोर्ट जब रखी गई तो उसमें पूरे प्रदेश में गुरुग्राम और करनाल जिला प्रथम स्थान पर आंके गए। यह रिपोर्ट 1 दिसंबर 2017 से 10 जनवरी 2018 की अवधि की थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि पिछली बैठक के दौरान सोशल मीडिया ग्रीवेंस टै्रकर के मामले में प्रदेश में गुरुग्राम जिला 11वें स्थान पर था जो अब पहले स्थान पर आ गया है। 
वीडियों कान्फे्रंसिंग में बताया गया कि इस अवधि में जिला प्रशासन से संबंधित 106 शिकायतें सोशल मीडिया के माध्यम से गुरुग्राम में प्राप्त हुई थी और ये सभी शिकायतें एक्रोलिज हो चुकी हैं जिसका समय 6 घंटे 49 मिनट रहा। इनमें से 102 शिकायतों को प्रोसेस किया जा चुका है और 98 हल भी हो चुकी हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त इन शिकायतों में चार शिकायतें नॉन फिजिबल पाई गई हैं। इस प्रकार  गुरुग्राम जिला में  96 प्रतिशत शिकायतें लगभग 71 घंटो व 25 मिनट में प्रोसेस की गई। सभी पहलुओं के अंक मिलाकर गुरुग्राम को सोशल मीडिया ग्रीवेंस टै्रकर में कुल 92 अंक मिले जोकि प्रदेश में सर्वाधिक हैं। करनाल जिला को भी इतने ही अंक मिले हैं परंतु करनाल में 54 शिकायतें ही मिली थी जिनमें से 53 को प्रोसेस किया गया और 52 हल की गई और करनाल का प्रोसेस समय 83 घंटे 33 मिनट रहा। बैठक में बताया गया कि प्रोसेस करने के लिए 60 प्रतिशत अंक, जल्द प्रोसेसिंग समय के लिए 20 प्रतिशत तथा एक्रोलिज जल्द करने के लिए 20 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं। 
छोटी और जल्द हल हो सकने वाली शिकायतों के लिए राज्य सरकार ने ञ्चष्टरूह्र॥ह्म्4 के नाम से सोशल मीडिया लिंक दिया हुआ है और इस सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर की समीक्षा भी सरकार द्वारा समय-समय पर की जाती है। इस समीक्षा में समस्या को कितनी जल्दी एक्रोलिज किया गया तथा कितने कम समय में उसे हल किया गया, इन सभी के प्रफोर्मेंस के हिसाब से अंक दिए जाते हैं। उपरोक्त ट्विटर हैंडल पर तथा फेसबुक  के माध्यम से मिलने वाली प्रत्येक शिकायत को कम्प्युटर द्वारा टिकट आईडी दी जाती है। 
इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, नगराधीश मनीषा शर्मा, पुलिस उपायुक्त अशोक बक्शी, सीएमजीजीए अरुणिमा चंद्रा, गुरु ग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, उप सिविल सर्जन डा. सरयू शर्मा सहित कई जिलाधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page