ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये ,

Font Size

ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 2

सभी फोटो  : शंकर शर्मा 

25 लाख रूपये से अधिक पेनल्टी के रूप में वसूली हुई 

102 गाड़ियां इम्पाउंड भी की गई

डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से फ्री हेलमेट बांटे गये 

गुरुग्राम, 6 जनवरी : गुरूग्राम शहर में गुरुग्राम पुलिस द्वारा आज ट्रेफिक नियम एवं सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए जीरो टॉलरेंस डे अभियान चलाया गया. इस हख़ास अभियान के तहत शहर के सभी चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस तैनात थे. ट्रेफिक पुलिस की टीम सभी वाहनो की जांच सख़्ती से कर रही थी. इस अभियान के तहत नियम विरुद्ध चलने वाले 21769 वाहन चालकों के चालान किये गए औऱ 102 गाड़ियां इम्पाउंड भी की गई. 25 लाख रूपये से अधिक पेनल्टी के रूप में वसूले  गए. अधिकतर दोपहिया वाहन चालक युवक और युवतियों के चालान किये गए साथ ही डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से उन्हें फ्री हेलमेट भी दिए गए. चालन काटने के और उन्हें फ्री हेलमेट देने के इस संयुक्त अभियान में ए सी पी हीरा सिंह, ए सी पी धरमवीर सिंह, ट्रेफिक इंस्पेक्टर विनोद एवं  डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन के प्रधान नवीन गुप्ता व एसोसिएशन के सदस्य शामिल थे.ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 3

इस अभियान का आरम्भ शहर के व्यस्ततम स्थान महाबीर चौक से किया गया. डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्य लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक कर रहे थे. नवीन गुप्ता के अनुसार उनकी ओर से उन्ह्नी दोपहोया चालकों को हेलमेट दिया गया जिनके चालन कटे. इससे लोग अब अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक होंगे और नियमों का पालन भी करेंगे. यह अभियान आज महाबीर चौक से जेल रोड होते हुए सेक्टर 4 /7 चौक और रेलवे रोड स्थित दौलताबाद फ्लाईओवर तक चलाया गया और चालान के अनुसार सौ से अधिक हेलमेट बांटे गए.  हालाँकि जीरो टोलेरेंस के तहत गुरुग्राम पूरे शहर में ट्रैफिक पुलिस का डंडा चला.  

गुरुग्राम पुलिस  के पी आर ओ रविन्द्र कुमार  के अनुसार जीरो टोलरेंस डे के तहत कार्रर्वाई सुबह 10 बजे देर शाम तक चलती रही और इसमें 21769 वाहनों के चालान किये गए जिसमें 2549600 रु पेनल्टी के रूप में वसूले गए. ऍम तौर पर  पर्त्दीन होने वाली कार्रवाई में ट्रैफिक पुलिस 3500  वाहनों के चालान करती है लेकिन शनिवार को इसमें रिकॉर्ड तोड़ चालान किया गया . 

ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 4गुरुग्राम पुलिस की ओर से चलाये गए जीरो टोलेरंस डे के इस अभियान के तहत दौलताबाद फ्लाईओवर के पास रेलवे रोड पर करण सिंह, ए एस आईं ट्रैफिक पुलिस के साथ उनकी टीम तैनात थी. यह चौराहा काफी व्यस्त चौराहा है क्योंकि यहाँ से दौलताबाद , राजेन्द्र पार्क, सूरत नगर व दिल्ली की सीमा से भी आने वाले वाहन, रेलवे स्टेशन की ओर जाने आने वाले वाहन, लक्ष्मण विहार व भीम गढ़ खेडी सहित कई सेक्टरों के वाहन बड़ी संख्या में गुजरते हैं. इसलिए उनकी टीम पर यहाँ यातयात को व्यवस्थित करने का काफी दबाव रहता है. बावजूद इसके करन सिंह की टीम चारों तरफ से आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर गडाए हुए थे. उन्होंने कई ऐसे दोपहिया वाहन चालकों के चालान किये जो हेलमेट नहीं पहने हुए थे. करन सिंह ने बताया कि आज सुबह से वे यहाँ तैनात थे और पूरे दिन सतर्कता से वाहनों की जांच कर रहे थे. दर्जनों दोपहिया चालकों के चालान किये गए और उन्हें हेलमेट पहनने की हिदायत भी दी गयी. उनकी टीम काफी मुस्तेदी से जांच पानी ड्यूटी को अंजाम दे रही थी .ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 5

हालाकिं यहाँ कई महिला वाहन चालकों का कहना था कि इस जगह अगर महिला पुलिस को भी तैनात किया जाता तो इस अभियान को और प्रभावी बनाया जा सकता था.

शहर के एक और व्यस्त चौराहा सेक्टर 4/7 चौक पर भी ट्रैफिक पुलिस के जेड ओ/ एस आई  सुनील दत्त एवं भुवेश की टीम तैनात थी. यहाँ लोगों को हेलमेट का उपयोग करने के लिए जागरूक करने की दृष्टि से आर एस ओ धर्मवीर वर्मा अधिवक्ता भी थे. वे हाथों में तख्तियां लेकर लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क करते देखे गए. वहाँ भी ट्रेफिक पुलिस की टीम दोपहिया वहन चालकों के चेकिंग कर रहे थे . उन्होंने नियम तोड़ने वालों का चालान भी किया. गुरुग्राम की सड़कों पर ट्रेफिक पुलिस ने अपनी सख्ती दिखाई और दोपहिया चालकों को ट्रेफिक नियम पर अमल करने को मजबूर किया. स्पेन्सर मॉल के पास ज्यादातर चालक बिना हेलमेट के खड़े  देखे गए . उनमे से कई तो भागने की कोशिश में भी थे लेकिन ट्रेफिक पुलिस ने उनका भी चालान किया. कईयों के पास गाड़ी के दस्तावेज नही थे. लोगो को ट्रैफिक पुलिस द्वारा नसीहत भी दी जा रही थी.

ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 6आर एस ओ धर्मवीर वर्मा ऐडवोकेट ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से लोगों को ट्रैफिक के रूल के बारे मे बताया गया और चालान किये गए वाहन चालकों को हेलमेट भी दिए गए. फ्री हेलमेट देने का अभियान डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्यों ने अपने डोनेशन से चलाया.

इस अभियान में एसोसिएशन के उप प्रधान वी आर के चौहान, हेमंत शर्मा, दीपक कटारिया, धरमवीर तनेजा अधिवक्ता, आर एस ओ धरम्वीत वर्मा अधिवक्ता, जगदीश ववेजा, राजकुमार यादव, गिरीश , तरुण, सौरव ग्रोवर , महिला आर एस ओ एवं अधिवक्ता केसिका भी शामिल हुए और लोगों को हेलमेट के प्रति सजग किया.  ट्रैफिक पुलिस ने जीरो टॉलरेंस डे में 21 हजार से अधिक वाहनों के चालान किये , 7

You cannot copy content of this page