मुख्यमंत्री 26 को करेंगे सबसे बड़े पी डब्ल्यू डी रेस्ट हाउस उदघाटन : राव नरबीर

Font Size

– 100 कमरों के विश्राम गृह के निर्माण पर 40.79 करोड़ खर्च 

– 27 दिसंबर की बजाय 26 दिसंबर को होगा लोकार्पण

 – 2 अक्टूबर, 2015 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ही रखी थी नींव

 
गुरुग्राम, 24 दिसंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 26 दिसंबर को गुरुग्राम में बनाए गए प्रदेश के सबसे बड़े लोक निर्माण विश्राम गृह का उद्घाटन करेंगे। ये कार्यक्रम पहले 27 दिसंबर का रखा गया था लेकिन अब यह उद्घाटन 26 दिसंबर को सांय 4 बजे किया जाएगा। 
प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम को ये अभिन्न सौगात दी है। मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के स्वरूप के हिसाब से यहां का पहले वाला लोक निर्माण विश्राम गृह काफी छोटा महसूस किया जा रहा था जिसमें मात्र 12 कमरे है। गुरुग्राम में अति विशिष्ट व्यक्तियों के आवागमन को देखते हुए लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने नए विश्राम गृह का निर्माण करवाया है जिसमें लगभग 100 कमरे है। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि गुरुग्राम के इस लोक निर्माण विश्राम गृह की नींव 2 अक्टूबर, 2015 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा रखी गई थी।
 
इस विश्राम गृह के निर्माण पर लगभग 40 करोड़ 79 लाख रूपये की राशि खर्च की गई है जो रिकॉर्ड समय मे बनकर तैयार हुआ है। इस विश्राम गृह के बेसमेंट एरिया में लगभग 200 गाडिय़ों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यह विश्राम गृह पांच मंजिला है जिसमें 8 वीआईपी स्यूट(एक ग्राऊंड फ्लोर तथा 7 प्रथम तल पर), एक गर्वरनर स्यूट, एक मुख्यमंत्री स्यूट तथा 62 ऑफिसर्स रूम है। इसके अलावा, लिविंग रूम, कान्फ्रेंं स रूम, डाइनिंग तथा फाइन डाइनिंग रूम भी हैं। यह विश्राम गृह 4.7 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इसमें ड्राइवर तथा अन्य स्टॉफ के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है जिसे मिलाकर इसमे लगभग 100 कमरे है। प्रदेश में अब तक रोहतक जिला का लोक निर्माण विश्राम गृह सबसे बड़ा था जिसमें 24 कमरे थे लेकिन गुरुग्राम के विश्राम गृह में लगभग 100 कमरे बनाए गए है जोकि प्रदेश के अन्य विश्राम गृहों की तुलना में सबसे अधिक है। अब सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह गुरुग्राम का हो गया है।
 
 
लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि गुरुग्राम जिसे साइबर सिटी के नाम से जाना जाता है वहां पर पिछले लंबे समय से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक लोक निर्माण विश्राम गृह की कमी महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि इस लोक निर्माण विश्राम गृह के कमरों में लोगों की हर सुविधा का ध्यान रखा गया है। 
 
गुरुग्राम को प्रदेश के सबसे बड़े लोक निर्माण विश्राम गृह की सौगात तो राव नरबीर सिंह ने दी ही है इसके अलावा, गुरुग्राम की ट्रेफिक जाम की समस्या को सुलझाने के लिए गंभीरता से प्रयास किए है। उन्ही के प्रयासों की बदौलत जहां एक ओर हीरो होंडा चौंक तथा महाराणा प्रताप चौंक के फ्लाईओवर बनकर तैयार हो चुके है और जनता को समर्पित भी किए जा चुके है, वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम जिला में राजीव चौंक, सिग्रेचर टावर, इफ्को चौंक पर भी अंडरपास का काम जल्द ही पूरा होने जा रहा है जिनका उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा। 
 
उन्होंने कहा कि वर्ष-2018 में गुरुग्राम में लगभग 10 हज़ार करोड़ रूपये की नई परियोजनाओं को नींव रखी जाएगी। इसके अलावा, वर्ष-2018 में कई ऐसी परियोजनाएं पूरी  होने जा रही है जिनके शुरू होने से गुरुग्राम में विकास का पहिया और तेज गति से घूमेगा और लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य भी मार्च-2018 तक पूरा हो जाएगा। इतना ही नही, केएमपी एक्सप्रैस-वे के शुरू होने के बाद जिलावासियों को रोजगार के भी अवसर उपलब्ध होंगे क्योंकि यहां भारी संख्या में उद्योग स्थापित होंगे । 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page