इंद्रजीत करेंगे स्वच्छ एनसीआर प्रोजेक्ट का आरम्भ

Font Size

सूरत नगर कालोनी फेज दो की बदलेगी सूरत

गुरुग्राम:  केंद्रीय योजना एंव शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सोमवार को शहर की सूरत नगर कालोनी फेज दो से स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छ एनसीआर प्रोजेक्ट कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। शहरी विकास राज्य मंत्री दोपहर तीन बजे कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र व नगर निगम गुरुग्राम की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

कार्यक्रम में लघु नाटक के जरिए लोगों को स्वच्छता के जरिए जागरूक किया जाएगा. इस अवसर पर शहरी विकास मंत्रालय की ओर से स्वच्छ भारत अभियान को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रमों से भी लोगों को अवगत कराया जायेगा.

क्या है शहरी क्षेत्रों के लिए स्वच्छ भारत मिशन ?

मिशन का उद्देश्य 1.04 करोड़ परिवारों को लक्षित करते हुए 2.5 लाख समुदायिक शौचालय, 2.6 लाख सार्वजनिक शौचालय, और प्रत्येक शहर में एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की सुविधा प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के तहत आवासीय क्षेत्रों में जहाँ व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण करना मुश्किल है वहाँ सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करना। पर्यटन स्थलों, बाजारों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशनों जैसे प्रमुख स्थानों पर भी सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। यह कार्यक्रम पाँच साल अवधि में 4401 शहरों में लागू किया जाएगा। कार्यक्रम पर खर्च किये जाने वाले 62,009 करोड़ रुपये में केंद्र सरकार की तरफ से 14623 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएगें। केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त होने वाले 14623 करोड़ रुपयों में से 7366 करोड़ रुपये ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर,4,165 करोड़ रुपये व्यक्तिगत घरेलू शौचालय पर,1828 करोड़ रुपये जनजागरूकता पर और समुदाय शौचालय बनवाये जाने पर 655 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इस कार्यक्रम खुले में शौच, अस्वच्छ शौचालयों को फ्लश शौचालय में परिवर्तित करने, मैला ढ़ोने की प्रथा का उन्मूलन करने, नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वस्थ एवं स्वच्छता से जुड़ीं प्रथाओं के संबंध में लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना आदि शामिल हैं।

 

 

You cannot copy content of this page