ब्रेन ड्रेन को ब्रेन गेन में तब्दील करने की जरूरत : मोदी

Font Size

नई दिल्ली :प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ब्रेन ड्रेन को ब्रेन गेन में तब्दील करने की जरूरत है. दुनिया के देशों में रह रहे पौने तीन करोड़ अप्रवासी भारतीय (NRI) को संगठित कर इस शक्ति का सदुपयोग भारत के विकास में करना है. उन्होंने कहा कि  कुछ मायने में फियर आफ अननोन जैसी बाधा को दूर करना है. इससे हमारो ताकत बढ़ेगी.

श्री मोदी आज नई दिल्ली स्थित चाणक्यपुरी में नव निर्मित प्रवासी भारतीय केंद्र  (NRI Center ) का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे. उनके अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री ताल बिहारी वाजपेयी ने प्रवासी दिवस का आरम्भ किया था यह एक अच्छी शुरुआत थी जिसे अब मिशन के रूप में भी जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया के देशों में एनआरई या भारतीय  बड़ी संख्या में रहते हैं. वे या तो कारोबार करते हैं या बड़ी कंपनियों में प्रमुख के पद पर कम कर रहे हैं. आवश्यकता है उनकी शक्ति को संगठित रूप से उपयोग करने का.

श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया के देशों की जिज्ञाषा व आकर्षण भारत के प्रति बढा है. हमें इसे अपने पक्ष में भुनाना है. कम से कम ८० ऐसे देश हैं जिनके नागरिकों को हमने अलग अलग देशों में बिभिन्न विषम परिस्थितियों में बचाया है. उन्हें सुरक्षित उनके देश में पहुँचाया है. इससे पूर्व श्री मोदी ने आयूष मंत्रालय द्वारा मधुमेह नियंत्रण पर तैयार एक पुस्तक का भी विमोचन किया.

समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एनआरआई सेंटर में उपलध सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें विदेश से आने वाले अप्रवासी भारतियों के लिए २४ कमरे बनवाए गए हैं जों बेहद कम रेंट पर उपलब्ध होंगे और इंडिया हैबिटैट सेंटर कि तरह चलाये जायेंगे. उनके अनुसार इसमें (NRI) से सम्बंधित पुस्तकों के साथ एक लाइब्रेरी, डिजिटल फैसिलिटी, मीटिंग हाल, कांफ्रेंस हॉल, वर्कशॉप हॉल व ३५० सीटों कि क्षमता वाले हॉल भी बनाये गए है जिसका बेहद कम कीमत पर (NRI) इसका लाभ ले सकेंगे. यहाँ ३५० सीटों वला रेस्टोरेंट कई आगंतुक कक्ष भी है. उन्होंने कहा कि अब (NRI) को दिल्ली के महंगे होटलों में ठहरने की जरूरत नहीं है.

कार्यक्रम के दौरान (NRI) के लिए आयोजित प्रतियोगिता में दो श्रेणियों के सभी प्रतिभागियों को पुरुष्कार भी दिए गए. पीआइओ श्रेणी में गोल्ड मैडल आदित्य, सिल्वर मैडल कार्तिक राधाकृष्णन, जबकि ब्रोंज मैडल अखिल गंगाराम को दिया गया. इसी तरह नरी श्रेणी में गोल्ड मैडल वरुण दिनेसन,सिल्वर मैडल, आदित्य साह, जबकि ब्रोंजे मैडल से स्वत नारायण को सम्मानित किया गया .

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page