ईडी ने लालू परिवार की 44.7 करोड़ की संपत्ति जब्त की

Font Size

पटना । मिडिया की खबरों के अनुसार ईडी ने राजद सुप्रीमो व पूर्व रेल मंत्री लालू यादव को तगड़ा झटका दिया है . ईडी ने राबड़ी, तेजप्रताप और तेजस्वी यादव के लारा प्रोजेक्ट की तीन एकड़ की संपत्ति को कुर्क करने का निर्णय लिया है। बताया जाता है कि उनकी इस संपत्ति की कीमत 44.7 करोड़ आंकी गयी है।

उल्लेखनीय है ईडी का लालू परिवार के खिलाफ बेनामी संपत्ति मामले में यह अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. इससे पूर्व उनके परिवार के सभी सदस्यों से इस मामले में कई बार पूछताछ की गयी थी. समझा जाता है कि उनसे पूछ्त्ताछ के आधार पर उनकी संपत्ति की कुर्की का यह आदेश दिया गया है. उनके बेटे तेजस्वी और पत्नी राबड़ी देवी से भी ईडी ने अलग-अलग पूछताछ की थी। तेजस्वी को दिल्ली बुलाया गया था जबकि और राबड़ी ने दिल्ली आने से इनकार कर कर दिया था. सात बार नोटिस जारी करने के बाद आठवीं बार ई डी को पटना जाकर ही उनसे पूछताछ करनी पड़ी थी. 

 लारा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, लालू की पत्नी राबड़ी व उनके पुत्र तेजस्वी की कंपनी है। इस कंपनी पर आईआरसीटीसी से लीज पर होटल लेने में अनियमितता बरते जाने की शिकायत है। 

डिलाइट मार्केटिंग कंपनी की मालकिन सरला गुप्ता थीं। डिलाइट मार्केटिंग को ही रेलवे के होटल मिलने के एवज में पटना में तीन एकड़ जमीन दी गयी थी। उसी जमीन पर तेजस्वी यादव द्वारा मॉल निर्माण के दौरान मिट्‌टी घोटाले खुलासा भाजपा के नेता व अब बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया था. 

इस मामले में लालू-राबड़ी व तेजस्वी समेत 8 नामजद व अन्य अज्ञात आरोपियों के खिलाफ गत 5 जुलाई को दिल्ली के सीबीआई थाने में एफआईआर दर्ज है ।

 

You cannot copy content of this page