भूख से मरती हैं गायें , गोशाला की 13 हजार बीगा जमीन पट्टे पर देकर मालिक कूटते हैं चांदी

Font Size

भूख से मरती हैं गायें , गोशाला की 13 हजार बीगा जमीन पट्टे पर देकर मालिक कूटते हैं चांदी 2फरीदाबाद, (धर्मेन्द्र यादव ) : फरीदाबाद के पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव छायंसा में बनी हुई एक निजी गौशाला में मालिकों द्वारा गायों के हक का चारा खाने का मामला सामने आया है. गौशाला में करीब 15 सौ गायें है जिनके लिये 13 हजार बीगा जमीन है जिसमें गाय के लिये चारा उगाया जाता है . मगर जमीन को पट्टे पर उठाकर मालिक गायों को धान की पराली खिला रहे हैं और जमीन के पैसे से अपनी जेबें गर्म कर रहे हैं. इतना ही नहीं सर्दी में गायों के लिये शैड भी नहीं हैं ताकि गायें सर्दी से बच सकें. 

पृथला विधानसभा के गांव छांयसा में देहली पिंजरापोल सोसाइटी की तरफ से प्राइवेट गौशाला बनी हुई है जिसमें करीब 15 सौ से ज्यादा गायें रहती हैं. इस गौशाला के नाम करीब 13000 बीगा जमीन है, जिसमें गायों के लिए हरा चारा उगाया जाता है. पर सोसाइटी के कार्यकर्ता और सोसाइटी के मालिक विनोद गौशाला के नाम जो जमीन है उसे पट्टे पर उठाकर अपनी जेब गर्म करते हैं और गौशाला में मौजूद गायों को धान की कटी हुई पराली और सूखा भूसा खिलाकर जिंदा रखते हैं.  इतना ही नहीं सर्दियों में गायों को सर्दी से बचाने के लिए गौशाला में कोई भी इंतजामात नहीं है। सरकार बेशक गायों के प्रति कितनी भी संवेदनशील हो जाये मगर गाय के नाम पर लाखों करोडों डकारने वाले अपना मौका नहीं छोडते।

भूख से मरती हैं गायें , गोशाला की 13 हजार बीगा जमीन पट्टे पर देकर मालिक कूटते हैं चांदी 3इस बारे में गौशाला के एक कर्मचारी पूरण से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गौशाला के नाम पर जमीन है मगर हरा चारा नहीं उगाते हैं. फिलहाल धान की पराली और सूखा भूसा खिला रहे हैं, वहीं जब सर्दी के मौसम में गायों को रखने के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि उनके पास इंतजाम है मगर देखने से पता लगा कि जो शैड है वो काफी छोटे हैं और गायों की संख्यां बहुत ज्यादा है , उसके बाद भी जो शैड हैं वो भी टूटे हुए हैं।

वहीं गांव के चेयरमैन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि गौशाला मालिक गायों की जमीन को पट्टे पर उठा देता है और गाय भूखी मरती रहती हैं. इसकी शिकायत लेकर वो जल्द ही जिला उपायुक्त से मिलेंगे. 

You cannot copy content of this page