मेवात को पोलीथीन मुक्त बनाने के लिए एसएचजी फैडरेशन के साथ रेडक्रोस सोसायटी का करार

Font Size
: पोलीथीन का इस्तेमाल करने पर 25 हजार तक का होगा जुर्माना
: दस गावो में एक लाख कपडे के थैले बांटे जाऐगें
: मेवात में 50 आईकेंप आयोजित कर करीब 7 हजार लोगों के आखों की जांच 
 
यूनुस अलवी
 
 मेवात :  रेडक्रोस सोसायटी मेवात ने नूंह जिला को पोलीथीन मुक्त बनाने और आंखो का मुफ्त चैकप वे ऑपरेशन कराने का बीडा उठाया है। रेडक्रोस सोसायटी ने इसके लिए एमडीए सहित कई संस्थाओं और फैडरेशन से समझोता किया है। पोलीथी मुक्त बनाने के लिए मेवात रेडक्रोस सोयायटी ने मंगलवार को 20 हजार महिलाओं के स्वंम सहायता समूह फेडरेशन मेवात के साथ करार किया है। वहीं मेवात के बुजुर्ग लोगों की आंखों का चेकप व उनके ऑपरेशन कराने के लिए रेडक्रोस सोसायटी ने एमडीए, इंद्रा आई सेंटर सोहना, मेडिकल कॉलेज नलहड, अल-आफिया अस्पताल मांडीखेडा, एक परिवार, स्वस्थ परिवार संस्था गुडगांव के साथ करार किया है।
  मेवात रेडक्रोस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर ने बताया कि मेवात को पोलीथीन मुक्त बनाने के लिए मेवात विकास अभिकरण द्वारा संचालित स्वंम सहायता गुरूप फैडरेशन के साथ मंगलवार को ही एक समझोता किया है। इस फैडरेशन में मेवात की करीब 20 हजार महिलाऐ जुडी हुई हैं। जिनके माध्यम से कपडे के थैले बनवाकर लोगों के घरों और दुकानों पर बांटे जाऐगें। फिलहाल यह अभियान नूंह जिला के दस गावों में चलाया जा रहा है। उसके बाद इसे पूरे मेवात में शुरू किया जाऐगा। श्री सुंदर ने बताया कि एक साल में एक लाख थैले बनाने का लक्ष्य रखा गया है फिलहाल फैडरेशन को 60 हजार थैले बनाने का कपडा मुहईया करा दिया गया है। उन्होने फैडरेशन को दो रूपया प्रति थैला बनाने का दिया जाऐगा, बाकी खर्चा वे उठाऐंगें। मेवात विकास अभिकरण की ओर से इसके लिए सारे पैसे का इंतजाम कराया जाऐगा। उनहोने बताया कि एक थैले को वे नो प्रोफिट नो लोस पर यानि करीब दस रूपये में एक थेले का बैचा जाऐगा। उन्होने बताया पहले चरण में लोगों और दुकानदारों को पोलीथीन का इस्तेमान ना करने के लिए समझाया जाऐगा ना मानने पर दूसरे चरण में दुकानदारों के 25 हजार रूपये तक का चालान काटा जा सकेगा।
 सचिव ने बताया कि मेवात के बुजुर्गो के आखों की रोशनी सही रखने के मकसद से एक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत मेवात में करीब 50 आई कैंप आयोजित किऐ जाऐगें जिनमें 7 हजार बुजुर्गो की ऑखो की जांच करने का लक्ष्य रखा गया है। लोगों की ऑंखो का मुफ्त ऑपरेशन मुफ्त दवाईयां भी दी जा रही है। उन्होने बताया कि अभी तक सात कैंप आयोजित किऐ जा चुके हैं जिनमें करीब 500 लोगों के ऑंखों की जांच की गई जिनमे ंसे करीब 100 लोगों को ऑपरेशन के लिए चुना गया है। उन्होने इलाके के प्रमुख लोगों, सामाजिक संस्थाओं से आहवन किया है कि वे रेडक्रोस के दोनो अभियानों में सहयोग करें।

You cannot copy content of this page