अंसल विश्वविद्यालय विधिक केंद्र के सदस्यों ने आनंद आश्रम के बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

Font Size

मानसिक और शारीरिक रुप से कमजोर बच्चों को प्रोत्साहित किया 

बच्चों में खिलौने बिसकिट्स कपड़े वितरित किये 

कई बच्चों ने खेलों में दिखाई रूचि तो कई पढ़ाई में आगे बढ़ने को इच्छुक दिखे 

गुरुग्राम : अंसल विश्वविद्यालय विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों ने मंगलवार 14 नवंबर को देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस पर आनंद आश्रम के मानसिक और शारीरिक रुप से कमजोर बच्चों से मुलाकात की.  बाल दिवस के इस ख़ास मौके पर सभी सदस्यों ने आज का दिन वहां बच्चों के साथ  मनोविनोद और बातचीत में व्यतीत किया |  इस अवसर पर विधिक सहायता केंद्र की ओर से बच्चों में खिलौने बिस्किट्स कपड़े आदि सामग्रियों का वितरित की गईं.  

डॉ कोमल संधू ने आश्रम के संरक्षकों को मानसिक रूप से पीड़ित बच्चों के प्रति उनकी जिम्मेदारियों से भी अवगत कराया | इन बच्चों की देखरेख व इनके प्रशिक्षण को लेकर किस प्रकार की व्यवस्था होनी चाहिए विस्तार से समझाया.

 इस अवसर पर केंद्र के सदस्यों ने बच्चों के मनोरंजन के लिए लिए कई प्रकार के खेलों का आयोजन किया. बच्चों ने बड़े मजे से बहुत सारे फन गेम्स में हिस्सा लिया. इस प्रकार के बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने हेतु आज के कार्यक्रम की तैयारी पिछले एक  सप्ताह से अंसल यूनिवर्सिटी के विधिक सहायता केंद्र के  छात्र कर रहे थे औए सभी उत्साहित थे. कई बच्चों ने खेलों में  रूचि दिखाई तो कई पढ़ाई में आगे बढ़ने को इच्छुक दिखे .

इस कार्यक्रम में अंसल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ दीपक मिगलानी, प्रोफेसर अब्राहम जोसेफ और प्रोफेसर संतोष उपाध्याय ने भी सभी बच्चों से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर उनके विचार जाने. सभी ने जीवन में अलग अलग क्षेत्रों में आगे बढ़ने की इच्छा जाहिर की.

प्रोफेसर डॉ दीपक मिगलानी के अनुसार आज के कार्यक्रम का उद्देश्य मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों में भी जीवन के प्रति उत्साह भरना और उनके साथ खुशियों के कुछ क्षण बिताना था. उन्होंने बताया कि इस प्रकार के आयोजन से उन्हें इस बात का एहसास होता है कि भारतीय समाज उनके साथ मजबूती से खड़ा है और उनके सुख और दुख के हर क्षण का  बराबर का हिस्सेदार है. 

इस कार्यक्रम में अंसल यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के छात्र विमी गर्ग, जगदीश मूलवाणी, विशाल शर्मा ,  वंशिका भाटी, सोनम महरोत्रा, हर्षित गुप्ता, विनम्र दीक्षित एवं तानिया आयुषी सहित कई  छात्र और छात्राओं ने हिस्सा लिया.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page