पट्रोल-डीजल के दाम कम कर सकती है हरियाणा सरकार

Font Size

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वैट कम करने पर विचार करने का दिया संकेत 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

चंडीगढ़, 29 अक्तूबर : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को पट्रोल-डीजल के रेट को कम करने के प्रश्न पर कहा कि हरियाणा में अन्य प्रदेशों से कम वैट है यह पर पट्रोल-डीजल के रेट भी कई प्रदेशों से कम है . यदि जरूरत पड़ी तो पट्रोल-डीजल के दाम कम करने पर विचार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जीएसटी व नोटबंदी के दो बड़े फैसले लिए, जिससे देश व प्रदेश में मंहगाई व भ्रष्टाचारियों पर रोक लगी है। सारा पैसा ऑन पेपर हो गया है, अधिकतर लोगों ने सरकार के इस फैसले की सराहना की है और प्रदेश का रिवन्यू बजट भी इससे बढ़ा है । मुख्यमंत्री ने आज करनाल में  पत्रकारों से बात कर रहे थे. 

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा करनाल को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया गया है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर के विकास पर करीब 1200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए प्लास्टिक कोर्स करवाने के लिए सीपेट संस्थान खोलने पर विचार किया जा रहा है इसके लिए उद्योग मंत्रालय भारत सरकार से बातचीत चल रही है। मुगल कैनाल, करनाल के फेस-2 पर शीघ्र ही कार्य किया जाएगा, इस कार्य पर करीब 1100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

 उन्होंने कहा कि करनाल विधानसभा क्षेत्र में करोडों रुपये के विकास कार्य हो चुके हैं और करोड़ों रुपये के कार्य पाईप लाईन में है। उन्होंने बताया कि करनाल में जो भी प्रवेश मार्ग हैं, उन सभी सडक़ों को 10 किलोमीटर तक फोरलेन बनाया जा रहा है और शहर के प्रवेश द्वार पर महापुरूषों के नाम से स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। इनमें से कैथल, जींद, हिसार से आने वाले रास्तें चिड़ाव मोड पर गुरू नानक देव जी महाराज द्वार, मेरठ रोड पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय द्वार, जीटी रोड पर अम्बाला साईड श्री मद्भगवदगीता द्वार, कुंजपुरा रोड पर सस्वती द्वार, काछवा रोड पर स्वामी विवेकानन्द द्वार व मुनक रोड पर कल्पना चावला द्वार बनाया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के तीन सालों में जो भी विकास के लिए घोषणा की गई है उनमें से 65 प्रतिशत का काम पूरा हो चुका है और अन्य विकास कार्यों पर कार्य तेजी से चल रहा है।

प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में समान विकास करवाए गए है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए वह लोगों से सीधे मिलते है, इसके लिए जनता दरबार लगाते है पूर्व के मुख्यमंत्री अपनों से मिलते थे परन्तु मेरे लिए तो पूरा प्रदेश अपना है, मैं सभी से दिल खोलकर मिलता हूं।  उन्होंने कहा कि नये बस अडडे के प्रथम फेस का कार्य पूरा होने को है, शीघ्र ही इसका उदघाटन किया जाएगा तथा द्वितीय फेस के निर्माण कार्य का भी उसी दिन शिलान्यास किया जाएगा। एनडीआरआई से बलडी बाई पास को सिक्स लेन बनाने का कार्य चल रहा है, इस मार्ग का नगर निगम द्वारा सौंदर्यकरण भी किया जाएगा। गांधी चौक से लेकर अस्पताल सडक को चौडा करने का कार्य चल रहा है तथा अग्रसेन चौक से गांधी चौक तक पैदल चलने के लिए स्मार्ट मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा। नगर निगम के पुराने भवन व पुरानी अनाज मंडी पर कॉमर्शियल मार्किंट व पार्किंग की व्यवस्था करवाई जाएगी, जिसका ले ऑउट बनाया जा रहा है। आधुनिक सुविधा से युक्त आडोटोरियम का निर्माण कार्य भी अन्तिम चरण में है।

नये बस अडडे के पास ही चालक प्रशिक्षण स्कूल बनाने का कार्य भी जल्द शुरू हो जाएगा, इसे पीपी मोड में होंडा द्वारा चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों को पूरा करवाने में जो देरी हुई है उन सभी अडचनों को दूर करवा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि शिव कालोनी व रामनगर को शहर से जोडने के लिए  रेलवे के अंडरपास  बनाने की वर्षों पुरानी मांग थी जिसे रेलवे मंत्रालय से मंजूर करवाया गया है इस पर शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू होगा तथा रामनगर के लोगों की सुविधा के लिए इस क्षेत्र रेलवे टिकट खिडक़ी खोली जाएगी तथा इस क्षेत्र में बने रेलवे पार्क को भी विकसित किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से सम्बन्धित जो भी मामला उनके संज्ञान में आता है उस पर तुरन्त जांच करवाकर, तथ्य सही पाए जाने पर सरकार द्वारा भ्रष्टाचारियों को दण्ड दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में करनाल की नई अनाज मंडी में धान खरीद में चल रही अनियमितताओं के कारण मार्किट कमेटी सचिव व एक फुड सप्लाई के इंस्पेक्टर को भी निलम्बित किया है। यह जानकारी उन्होंने आज करनाल में दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में डाक्टरों की कमी है, पिछले कुछ समय पहले 550 डाक्टर भर्ती किए गए हैं। नये डॉक्टरों के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिला में मेडिकल कालेज खोले जा रही है, इसके बावजूद कल्पना चावला मेडिकल कालेज में डाक्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा, इसके लिए शीघ्र ही 15 डाक्टरों को अस्पताल में भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू का प्रकोप पिछले साल की अपेक्षा इस साल कम है, करनाल व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में ही नही देश के अन्य भागों में भी डेगू का प्रकोप है। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे डेंगू के बचाव के लिए सभी प्रबंध रखे।

उन्होंने जानकारी दी कि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा भट्ठों पर डिवाईस लगाने के निर्देश दिए तथा किसानों को पराली जलाने से होने वाली हानि के बारे में भी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जागरूक किया जा रहा है, वहीं किसानों के लिए फसल अवशेष प्रबंधन के लिए आधुनिक कृषि यंत्र भी अनुदान राशि पर दिए जा रहे है। प्रदुषण के मामले में सरकार पूर्ण रूप से गंभीर है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page