भाजपा की सरकार बनाने में दक्षिण हरियाणा का योगदान महत्वपूर्ण : राव नरबीर

Font Size

लोक निर्माण मंत्री ने कांकरोला सहित तीन गांवों का दौरा किया

 
गुरुग्राम, 7 अक्टूबर। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज जिला गुरुग्राम के गांव कांकरोला, चंदू और हाजीपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी व मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 

 गांव हाजीपुर में एक करोड़ की लागत से तैयार रास्ते का उद्घाटन

 
अपने दौरा कार्यक्रम के दौरान राव नरबीर सिंह ने जुडोला-ढाणी चांदनगर से पातली हाजीपुर गांव तक के रास्ते का उद्घाटन किया। इस रास्ते का निर्माण लगभग एक करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। गांव हाजीपुर में लोक निर्माण मंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हरियाणा में भाजपा की सरकार के कार्यकाल को लगभग 3 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने में दक्षिण हरियाणा लोगों का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां की जनता ने 11 विधायक भारतीय जनता पार्टी को दिए हैं। भाजपा से पहले की सरकारों ने हमेशा दक्षिण हरियाणा के साथ भेदभाव किया। गुरुग्राम में पिछले काफी समय से विश्वविद्यालय की मांग की जा रही थी जिसे भाजपा सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री तो पहले भी रहा हूं लेकिन इस बार विकास के कार्य ज्यादा इसलिए हो रहे हैं क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री की विकास कार्यों को लेकर नियत ठीक है। 
 
द्वारका एक्सप्रेस-वे पर बोलते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में द्वारका एक्सप्रेस वे का 14 किलोमीटर का हिस्सा है और 4 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में है,जिसे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नेशनल हाईवे घोषित किया है। यह हरियाणा की सबसे बड़ी परियोजना है जिस पर 6000 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी जिसके दो टेंडर भी हो चुके हैं।
 
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की अवधारणा पर काम करने में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को बने जब 48 वर्ष पूरे हुए थे तब प्रदेश में केवल 15 नेशनल हाईवे थे और भाजपा की सरकार बनने के इन तीन वर्षों के कार्यकाल में 11 नेशनल हाईवे मंजूर किए हैं तथा 9 नेशनल हाईवे  की डीपीआर तैयार हो रही है जोकि भाजपा सरकार की बड़ी उपलब्धि है। इस अवसर पर उनके साथ फरुखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव ने भी अपने विचार रखते हुए लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों की सराहना की। 
 

गांव चंदू में गौशाला का शिलान्यास

 
हरियाणा के लोक निर्माण विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह ने गांव चंदू में गौशाला का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने गौशाला संचालकों को 5 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। लोक निर्माण मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हिंदू धर्म में गऊ सेवा को सर्वोपरि समझा गया है।  यदि समाज के सक्षम व्यक्ति 1-1 गाय के पालन पोषण का बीड़ा उठाकर उनका पालन-पोषण करें तो हिन्दु धर्म के अनुसार इससे बड़ी सेवा और कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जब भाजपा की सरकार बनी तब विधानसभा में पहला कानून गऊ संवर्धन का लाया गया जिससे पता लगता है कि भाजपा सरकार गौसंवर्धन के प्रति गंभीर है। उन्होंने गौशाला संचालकों से अपील करते हुए कहा कि वे वहां आने वाली गायों की अच्छे से सेवा करें और समाज में अन्य लोगों को भी गौसंरक्षण के लिए प्रेरित करे। 
 
कार्यक्रम में गऊ सेवा आयोग के अध्यक्ष भाई राम मंगला ने भी गऊ संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जो लोग गायों का दूध निकाल कर उन्हें सडक़ों पर छोड़ देते हैं उनके लिए सरकार ने जुर्माने का प्रावधान किया है। इसके अलावा, प्रदेश के पानीपत व हिसार जिला में गऊ अभ्यारण्य खोले गए हैं। उन्होंने इस अवसर पर गांव चंदू में खोली गई गौशाला  संचालको को 5 लाख रुपए ही राशि देने की घोषणा की। हरियाणा कला परिषद के चेयरमैन अशोक सिंघल भी उपस्थित थे।
 

गांव कांकरौला के प्राचीन शिव मंदिर में मूर्ति स्थापना

 
गांव कांकरोला में लोक निर्माण मंत्री ने प्राचीन शिव मंदिर में शनि देव तथा हनुमान जी की मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर मंदिर में हवन भी करवाया गया था। लोक निर्माण मंत्री ने हवन में आहुति डालते हुए पूजा अर्चना की। इसके बाद लोक निर्माण मंत्री गांव चंदु पहुंचे जहां उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा 14 लाख रुपये की लागत से बनाई गई चौपाल का उद्घाटन किया। इस चौपाल की ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page