डीपीएसजी कालेज व लायंस क्लब का संयुक्त पोधारोपण अभियान, बच्चों ने भी लगाए पोधे

Font Size

शहर के सभी शिक्षण संस्थानों में पहुंचेगी लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की टीम : डी वी तनेजा 

प्रकृति से निःस्वार्थ प्रेम करना जरूरी : गोपीचंद गहलोत 

डीपीएसजी कालेज व लायंस क्लब का संयुक्त पोधारोपण अभियान, बच्चों ने भी लगाए पोधे 2गुरुग्राम : लायंस क्लब गुडगाँव सिटी और डी पी एस जी कालेज सेक्टर 34 गुडगाँव प्रबंधन के संयुक्त तत्वावधान में  रविवार 27 अगस्त को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पौधारोपण कार्यक्रम में हरियाणा विधान सभा के पूर्व उप विधान सभा अध्यक्ष गोपीचन्द गहलोत , लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के प्रोजेक्ट चेयरमैन लायन डी वी तनेजा, कालेज के चेयरमैन राजेंद्र गहलोत, उप चेयरमैन दीपक गहलोत , लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के अध्यक्ष लायन राजेश जैसवाल, पोधारोपन प्रोजेक्ट के चेयरमैन लायन भीम वासुदेव, लायन करन सिंह ढाका और लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार ने कालेज कैंपस में दर्जनों पोधे लगाये और सभी छात्र छात्राओं को इस अभियान से जुड़ने को प्रेरित किया.

 

इस मौके पर लायन ड़ी वी तनेजा ने आगाह किया कि गुरुग्राम शहर में पेड़ों की संख्या कम होने से दिल्ली की तरह यहाँ का वातावरण भी प्रदूषण होता जा रहा है. प्रदूषण के स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके लिए सभी सामाजिक संगठनों व शैक्षणिक संस्थानों को मुहीम चलानी चाहिए जिससे लोग पौधारोपण के प्रति जागरूक हो सके और अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे. लायंस क्लब गुडगाँव सिटी ने पौधारोपण का विशेष अभियान शहर में चलाया है जिसे सैकड़ों लोग अब जुड़ चुके हैं और अपना योगदान दे रहे हैं. .

 

हरियाणा विधान सभा के पूर्व उप विधान सभा अध्यक्ष गोपीचंद गहलोत ने इस प्रयास के लिए लायन डी वी तनेजा का आभार व्यक्त किया और इसे शहर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया.  उन्होंने कहा कि हम सभी मिल कर प्रदूषण का स्थायी ईलाज कर  सकते हैं और वह है प्रकृति से निःस्वार्थ प्रेम करना. हमें प्रकृति कितना कुछ देती है लेकिन हम उसे कुछ नहीं देते. हमें उसे भी कुछ लौटाना चाहिए. पौधारोपण के माध्यम से ही हम वातावरण को अपने अनुकूल बनाए रख सकते हैं.  डीपीएसजी कालेज व लायंस क्लब का संयुक्त पोधारोपण अभियान, बच्चों ने भी लगाए पोधे 3

 

कालेज के चेयरमैन राजेंद्र गहलोत,ने सभी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए ख़ुशी की बात है कि लायंस क्लब गुडगाँव सिटी की ओर से हमारे कालेज कैंपस में विशेष तौर से  पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस अभियान में उनकी सक्रीय भागीदारी से छात्रों में भी मजबूत सन्देश जायेगा.

 

 

पौधारोपण समारोह को लायंस क्लब गुडगाँव सिटी के अध्यक्ष लायन राजेश जैसवाल ने भी संबोधित किया. क्लब की ओर से चलाये जा रहे इस मुहीम की पूरी जानकारी देते हुए उन्होंने इसे अन्य संस्थानों में भी विस्तार देने की बात की. उनका कहना था कि अगर गुडगाँव के सभी शिक्षण संस्थान ही इसका बीड़ा उठा लें तो इस शहर का कल्याण हो सकता है.

 

पोधारोपण प्रोजेक्ट के चेयरमैन लायन भीम वासुदेव ने पेड़ों को वायु प्रदूषण के खिलाफ सबसे मजबूत ढाल बताया. उन्होंने कहा कि जहाँ पेड़ अधिक होंगे वहां वर्षा भी अधिक होगी. अधिक वर्षा से हमारी जमीन का जल स्तर भी सुधरेगा और देश व प्रदेश में पानी की कमी की समस्या से निजात मिल सकती है.

 

लायंस पब्लिक स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार ने कहा कि लायंस क्लब और डी पी एस जी कालेज प्रबंधन ने थोड़े ही अंतराल में दूसरी बार पौधारोपण का आयोजन किया . इससे पता चलता है कि अब हमारे अभियान का प्रभाव पड़ने लगा है. शिक्षित समाज इसकी आवश्यकता व महत्ता को समझने लगे हैं. अब वह दिन दूर नहीं कि हम एक स्वच्छ वातावरण वाले शहर में रहेंगे.

You cannot copy content of this page