कारपोरेट कंपनियां अब गोद ले सकती है चाइल्ड शैल्टर होम्स

Font Size

– राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा है अडोप्ट ए होम कार्यक्रम

गुरुग्राम, 9 अगस्त। गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार ने ‘अडोप्ट ए होम’ कार्यक्रम चलाया है जिसके तहत करपोरेट सैक्टर की कंपनियां जे जे एक्ट 2015 के तहत पंजीकृत बाल देख रेख संस्थाओं को अडोप्ट करके वहां विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण विकास के काम करवा सकती है। उन्होंने गुरुग्राम के कॉरपोरेट हाऊसिज के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे इन संस्थाओं को अडोप्ट करने के लिए आगे आए और सीएसआर के तहत वहां जरूरत अनुसार विकास के काम करवाएं। 
 
उपायुक्त ने कहा कि गुरुग्राम में जे जे एक्ट 2015 के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा सरकार के अधीन 8 बाल देख-रेख संस्थाएं चल रही है। उपायुक्त ने ‘अडॉप्ट ए होम’ कार्यक्रम के तहत इन पंजीकृत संस्थाओं की देख-रेख के लिए सभी व्यावसायिक संगठनों, एनजीओ, अन्य संस्थाओं एवं आम जन की भागीदारी के लिए अपील की है।
 
उन्होंने कहा कि बाल देख-रेख संस्थाओं में गरीब व बेसहारा बच्चों के पुर्नउत्थान के लिए काम करवाए जाते हैं। संस्थाएं इन बाल देख रेख संस्थाओं में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार, बच्चों के बैडिंग, लॉकर, अलमारी, कुर्सी, मेज, कूलर, आरओ सिस्टम ,ख्रसोई का सामान जैसे बर्तन, बच्चों के खेल का सामान, उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने, शॉर्ट टर्म कोर्सिज, वोकेशनल ट्रेनिंग, बाथरूम व टॉयलेट निर्माण आदि सहित विभिन्न कार्य करवा सकती है। उन्होंने कहा कि समाज में यदि प्रत्येक व्यक्ति इसे अपना नैतिक दायित्व समझते हुए आगे आए तो इन बच्चों के जीवन स्तर में सुधार लाकर इनका भविष्य उज्जवल बनाया जा सकता है। 
 
इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्यावसायिक संगठनों, संस्थाओं एवं आम जन महिला एवं बाल विकास विभाग गुरुग्राम के विकास सदन स्थित कार्यालय में कार्यदिवस के दौरान प्रात: 9 बजे से सांय 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, महिला एवं बाल विकास विभाग गुरुग्राम के दूरभाष नंबर 0124-2331148 तथा 0124-2300098 पर भी संपर्क  कर सकते हैं

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page