महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार

Font Size

महिला पुलिस थाना सेक्टर 51 गुरुग्राम का दूसरा स्थापना दिवस समारोह 

पुलिस उपायुक्त ने कहा,  महिला पुलिस कर्मियों की इन्वेस्टिगेटिव क्षमता काफी अपग्रेड हुई

महिलाएं अब अपनी परेशानी को लेकर इस थाने में आने से नहीं हिचकती

पुलिस के सामने महिलाओं से संबंधित विवाद तेजी से आने लगे

सभी फोटो : राजु गुप्ता 

महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार 2गुरुग्राम : गुरुग्राम के सेक्टर 51 स्थित एक मात्र महिला पुलिस स्टेशन को दो वर्ष हो चले हैं. महिलाओं के विवाद को निबटाने के लिए स्थापित इस विशेष पुलिस स्टेशन का  दूसरा स्थापना दिवस समारोह रविवार को बेहद ख़ास अंदाज में आयोजित किया गया। इसकी उपलब्धियों को लोगों के समक्ष रखने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार स्वयं उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि विविध मामले की जाँच महिला पुलिस कर्मियों को सौंपने से उनकी इन्वेस्टिगेटिव क्षमता में काफी अपग्रेड हुई है.

महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार 3

पुलिस आयुक्त ने इस मौके पर महिला पुलिस स्टेशन के दो साल के काम काज की चर्चा करते हुए कहा कि इस अंतराल में अब तक लगभग पांच हजार परिवारों को टूटने से बचाने में इस थाने की अहम् भूमिका रही है. घरेलू विवादों के कारण हजारों परिवार टूटने की कगार पर खड़े थे। दोनों पक्षों को समझा बुझाकर विवाद खत्म कराने की पहल की गई। इसके अलावा भी कई मामलों का निपटारा महिला पुलिस स्टेशन की सक्रियता की वजह से ही आसानी से संभव हो पाया. महिलाओं के लिए अलग से पुलिस स्टेशन की स्थापना से महिलाएं अब अपनी परेशानी को लेकर इस थाने में आने से नहीं हिचकती हैं और पुलिस को समस्या बताने में भी संकोच नहीं करती हैं। इस वजह से पुलिस के सामने महिलाओं से संबंधित विवाद तेजी से आने लगे हैं।

महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार 4

समारोह में पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) सिमरदीप ¨सिंह, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) दीपक गहलावत, पुलिस उपायुक्त (ईस्ट) दीपक सहारण, पुलिस उपायुक्त (साउथ) अशोक बक्शी सहित कई पुलिस अधिकारी भी आमंत्रित किये गए थे. महिला पुलिस स्टेशन की प्रभारी कैलाश यादव ने सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का स्वागत किया.

 

इस अवसर पर महिला पुलिस स्टेशन की प्रभारी कैलाश यादव ने दो साल के कार्यकाल में सामाजिक व सुरक्ष्तामक दृष्टि से किये गए कार्यों का व्योरा प्रस्तुत किया। उन्होंने महिलाओं के विवादों को निपटाने के अनुभवों को भी साझा किया. समारोह के दौरान मामलों के निपटारे में विशेष भूमिका के लिए थाना प्रभारी कैलाश यादव, एसआइ पूनम, एसआइ कृष्णा, एसआइ मंजूसा, एएसआइ चंद्रकांता, हेड कांस्टेबल मुनेश, हेड कांस्टेबल मंजू एवं कांस्टेबल भतेरी को सम्मानित किया गया।महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार 5

 

समारोह में गैर सरकारी संगठनों की प्रतिनिधि दिव्या वैष्णव, अंजू बुद्धराजा एवं सीमा राजपूत को भी पुलिस को महिलाओं के विवाद निपटाने में सहयोग के लिए सम्मानित किया गया।

महिला पुलिस थाने की सक्रियता से पांच हजार परिवार टूटने से बचे : संदीप खिरवार 6

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page