प्रदेश के एक हजार गांवों का 24 घंटे बिजली पाने का सपना 15 अगस्त से होगा पूरा : मनोहर

Font Size
 
चंडीगढ़, 6 अगस्त :  हरियाणा के बिजली निगमों को घाटे से उभारने व लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति के उद्देश्य से हरियाणा सरकार के  प्रयासों के फलस्वरूप 15 अगस्त के बाद प्रदेश के एक हजार गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध होनी शुरू हो जाएगी। 
यह बात हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हिसार के लोक निर्माण विश्राम गृह में पत्रकारवार्ता के दौरान कही।
 
उन्होंने कहा कि ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना के तहत बकाया बिजली बिल रिकवरी एवं लाइन लॉसिज को कम करने की दिशा में गंभीरता के साथ कार्य किया जा रहा है। परिणाम स्वरूप आज प्रदेश में लाइन लॉस 30 प्रतिशत से घटकर 25 प्रतिशत हो गया है और उम्मीद की जा रही है। अगले दो सालों में यह लाइन लोस 20 प्रतिशत तक हो जाएगा। ऐसा होने से पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति संभव हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में  500 से अधिक गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है और 15 अगस्त के बाद अंबाला व गुरुग्राम जिला के साथ प्रदेश के 1000 गांव इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। उन्होंने कहा कि बिजली निगमों को घाटे के उभारने के उद्ेश्य से हरियाणा सरकार ने उदय योजना के तहत 25 हजार  करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की थी। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगाने, पारदर्शी व जवाबदेही प्रशासन देने के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन करने की दिशा में कटिबद्ध रूप से कार्य कर ही है। भ्रष्टाचार के मामले मेें किसी के साथ कोई नर्मी नहीं बरती जा रही है। प्रदेश सरकार की जीरो टोलरेंस नीति का ही परिणाम है कि आज हर भ्रष्टाचारी के मन में भय का माहौल है। भ्रष्टाचार का कोई भी मामला सामने आने पर सरकार सख्ती से कार्यवाही कर रही है। प्रदेश में पहली बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है और सरकार को प्रदेश की जो बिगड़ी व्यवस्थाएं मिली थी, उसे पटरी पर लाने व दुरूस्त करने मेें समय लगेगा। जिस प्रकार से प्रदेश सरकार कार्य कर रही है, उससे लोगों की व्यवस्था परिवर्तन के परिणाम मिलने लगे हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के रिहायशी क्षेत्रों में इन्हॉसमेंट के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसी भी रिहायशी क्षेत्र पर इन्हॉसमेंट आती है तो इनहॉसमेंट का भार उपभोक्ता पर ही पड़ता है। इस बारे सरकार बेहद गंभीर है और इस बारे कोई रास्ता निकाला जाएगा। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका यह प्रदेश में तीसरा दौरा चल रहा है। पहले दो वर्ष में जहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जाकर लोगों की मांग अनुसार विभिन्न विकास कार्यों की घोषणाएं की गई, वहीं तीसरे दौर में मुख्यमंत्री स्वयं प्रत्येक जिले में दो दिन का प्रवास कर रहे हैं। हिसार के प्रवास सहित अब तक यह नौ जिला में किया जा चुका है। आगामी तीन व चार महीनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रवास के दौरान जहां अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की जा रही है, वहीं जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ बैठ कर विकास कार्यों की आम जनता तक पहुंच बारे फीड बैक ली जा रही है। इसी के साथ-साथ आम लोगों की समस्या समाधान के लिए जनता दरबार भी लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अपने कार्यकाल के दौरान लिए गए निर्णयों से आम जनता खुश है और सरकार के कार्यों की प्रशंसा चारों ओर हो रही है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि एयर ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए विदेशी तर्ज पर दिल्ली के 250 किलोमीटर की परिधि में हवाई अड्डों की स्थापना करने पर विचार किया जा रहा है। इसी कड़ी में हिसार के हवाई अड्डे को विकसित करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इस हवाई अड्डे के विकसित होने पर छोटी हवाई सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि हिसार में हवाई अड्डा विकसित करने को लेकर कल सिविल एविएशन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। 
इस अवसर पर वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, विधायक डॉ० कमल गुप्ता, जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पुनिया, हाऊसिंग बोर्ड कॉरपोरेशन के चेयरमैन जोगी राम सिहाग, हरियाणा वेयर हाऊसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, बाल सरंक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बेंदा, प्रो. छत्रपाल सिंह, भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अजय सिंधु, मास्टर हरिसिंह, सीमा गैबीपुर, प्रो. मंदीप मलिक, आशा खेदड़, प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, कर्ण सिंह राणोलिया, बाबू लाल अग्रवाल, महामंत्री सुजीत कुमार, सुरेश धूपवाला, सतपाल श्योराण, सतपाल मल्हान, प्रेम वर्मा, सुदेश चौधरी सहित अनेक बीजेपी नेता उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page