0-6  माह के बच्चों को स्तनपान अवश्य कराएं माएं : उषा

Font Size
 

 यूनुस अलवी

मेवात : सुपरवाईजर उषा देवी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र व प्रदेश में बेटियों को बचाने के साथ ही पढ़ाने के लिए पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है। जिसको पूर्णयता सफल बनाने के लिए विभाग की अधिकारियों सहित कार्यकर्ता व हेल्पर जी जान से जुटी हुई हैं। जिसके तहत गांव-गांव में विभाग द्वारा जागरूकता रैली, कैंप, प्रशिक्षण शिविर लगाया जा रहा है। वह्स्पतिवार को भी पुन्हाना शहर में बेटियों को बचाने के उदे्श्य से स्तनपान दिवस मनाया गया।
 
जिसमें शामिल गांव की महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि बच्चों को 6 माह तक मां द्वारा स्तनपान अवश्य कराना चाहिए। मां के दूध में सभी प्रकार के पौष्टिक तत्व व खनिज पदार्थ होते हैं जो बच्चों का संपुर्ण विकास करने के साथ ही उन्हें बीमारियों से बचाता है।
 
वहीं स्तनपान कराने से मां को भी ब्रेस्ट कैंसर होने से बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मां का दूध ही बच्चों के लिए उपयोगी होता है। विभाग द्वारा 1 से 7 अगस्त तक स्तन दिवस मनाया जाएगा। जिसमें लोगों को स्तनपान के साथ-साथ बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि साथ ही महिलाओं को बताया जाएगा कि वो गंर्भवती होने पर तुरंत इसकी सूचना आंगनवाडी केंद्र में दें ताकि उसकों पूर्ण पोषाहार के साथ उसका स्वास्थ्य चैकअप भी किया जा सकें।

You cannot copy content of this page