वार्ड 10 में पेयजल अनापूर्ति के मामले में पकड़ी गई हुडा की मनमानी, निगमायुक्त ने तलब की रिपोर्ट

Font Size

कम प्रेशर में पानी की सप्लाई आने के कारण लक्ष्मण विहार में हो रही थी अनापूर्ति

निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में निगम मुख्यालय पहुंचे सैकड़ों लोग

निगमायुक्त ने निगम अधिकारियों को भेजा मौके पर

12  घंटे के अंदर हुडा व निगम अधिकारियों से तलब की रिपोर्ट

वार्ड 10 में पेयजल अनापूर्ति के मामले में पकड़ी गई हुडा की मनमानी, निगमायुक्त ने तलब की रिपोर्ट 2गुडग़ांव, 31  जुलाई :  वार्ड 10  अन्तर्गत लक्ष्मण विहार में पिछले करीब एक पखवाड़े से बाधित हो रही पेयजल आपूर्ति के पीछे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की अनियमितता उजागर हुई है। पानी न मिलने से आक्रोशित सैकड़ों लोग सोमवार को वार्ड १० के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में नगर निगम मुख्यालय पहुंचे और श्री बागड़ी ने जनता की तरफ से निगमायुक्त वी उमाशंकर के समक्ष इस मामले को रखा। निगमायुक्त ने मौके पर ही निगम के कार्यकारी अभियंता विकास मलिक को बुलाया और शाम तक पानी न आने के कारणों का स्पष्टीकरण मांगा। वहीं निगमायुक्त ने हुडा के कार्यकारी अभियंता से भी रिपोर्ट तलब की।

निगमायुक्त ने अधिकारियों को फटकार भी लगाई कि जनता की परेशानी दूर करने के लिए इतने दिनों तक क्यो प्रयास नहीं किया गया। निगमायुक्त के आदेश के बाद तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंचे निगम के कार्यकारी अभियंता विकास मलिक ने पंजीरी प्लांट और सेक्टर ५ तिकोना पार्क स्थित बुस्टिंग स्टेशन का निरीक्षण कर पेयजल आपूर्ति के प्रेशर को चैक किया। इस दौरान जानकारी मिली की बुस्टिंग स्टेशन पर पिछले करीब एक पखवाड़े से हुडा द्वारा छोटी मोटर चलाकर काफी लो प्रेशर में पानी की सप्लाई की जा रही थी। विकास मलिक ने पूर्व में चैक किया तो तिकानो पार्क पर पानी का प्रेशर काफी कम था।

 

उन्होंने फोन पर यह बात हुडा के कार्यकारी अभियंता को बताते हुए मोटर चलाने को कहा और पुन: दोबार जब श्री बागड़ी और विकास मलिक दोबारा तिकोना पार्क पहुंचे तो उस समय प्रेशर बन चुका था। निगमायुक्त के पास यह मामला पहुंचने पर हुडा अधिकारियों ने आनन-फानन में बसई ट्रीटमेंट प्लांट से प्रेशर में पानी छोड़ा। हुडा की इस मनमानी के कारण पानी का दंश झेल रहे लोगों को मंगत राम बागड़ी, निगमायुक्त और कार्यकारी अभियंता विकास मलिक के सहयोग से राहत मिली और देर शाम ही अधिकतर इलाकों में पानी की सप्लाई सुचारु हो गई। मंगत राम बागड़ी ने कहा कि हुडा के अधिकारियों की घोर अनियमितता के कारण लक्ष्मण विहार के काफी लोग पिछले एक पखवाड़े से पानी की जलालत झेल रहे थे और इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। श्री बागड़ी ने कहा कि पानी के कारण लोगों का दिन का चैन रात की नींद हराम हो चुकी थी। यही स्थिति हमारी थी। इसका कारण यह था कि पेयजल अनापूर्ति की परेशानी झेल रहे लोगों द्वारा बार-बार इसकी शिकायत की जा रही थी और मैं भी परेशान होकर लगातार हुडा और नगर निगम अधिकारियों से संपर्क स्थापित करता रहा। लोगों को पानी की आपूर्ति करने के लिए मैं लगातार टैंकर का पानी मंगाता रहा। पूछने पर हुडा के अधिकारी बार-बार जवाब देते थे कि पानी फोर्स में ही आ रहा है। जबकि पानी कम प्रेशर में आने की पुष्टि हुई।

 

ऐसा धोखा देकर हुडा के अधिकारियों ने जहां आम लोगों को परेशान किया, वहीं ऐसा करके सरकार की छवि भी खराब की जा रही है। श्री बागड़ी ने कहा कि इस मामले को हम मुख्यमंत्री से अवगत कराने के साथ मांग करेंगे कि जनता की मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी इस समस्या को पैदा करने वाले हुडा के अधिकारियों के खिलाफ जांच की जाए कि हुडा के किन अधिकारियों ने किसके इशारे पर जनता के साथ ऐसी साजिश की।

 

निगमायुक्त को दिए गए मांग पत्र में श्री बागड़ी ने जानकारी दी कि लक्ष्मण विहार की करीब दर्जनभर गलियों में पिछले कई दिनों से पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। इसके कारण लक्ष्मण विहार के लोगों को घोर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को दिनचर्या प्रभावित हो रही है। पानी के बिना बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और न ही लोगों के घर नियमित रुप से खाना बन पा रहा है। इस परेशानी से परेशान लोग बोरिंग का प्रदूषित पानी पीने को विवश हो रहे हैं।

 

इसी तरह की समस्या से भीमगढ़ खेड़ी व अशोक विहार के लोग भी जूझ रहे हैं। इन इलाकों में भी अनियमित आपूर्ति हो रही है। इन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान जरुरी है। इन बातों को गंभीरता से सुनने के बाद निगमायुक्त ने निगम और हुडा अधिकारियों को इस समस्या का शीघ्र समाधान करने का आदेश दिया। वहीं उन्होंने आश्वासन दिया कि अशोक विहार और भीमगढ़ खेड़ी से भी पानी की समस्या को शीघ्र ही दूर किया जाएगा।

You cannot copy content of this page