हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में केवल रोजगारमूलक कोर्स : रामबिलास शर्मा

Font Size

सभी यूनिवर्सिटी, सरकारी कालेज के प्राध्यापकों  व विद्यार्थियों से सुझाव मांगे गए 

चंडीगढ़, 24 मई :  हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में वही कोर्स शुरू करवाए जाएंगे जिनको पास करने के बाद युवा शीघ्र रोजगार हासिल कर सकें। कौन-कौन से कोर्स शुरू किए जाएं, इस बारे में राज्य की सभी यूनिवर्सिटियों व सरकारी कालेजों के अध्यापकों व विद्यार्थियों से सुझाव भी आमंत्रित किए जा रहे हैं।

क्षेत्र में भौगोलिक स्थिति व जनसंख्या को भी रखा जाएगा ध्यान 

श्री शर्मा ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटियों के उपकुलपतियों व अंबाला, पलवल, रोहतक, पानीपत, सिरसा, मेवात,जींद, कुरूक्षेत्र, करनाल, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरूग्राम, सोनीपत, यमुनानगर, भिवानी, कैथल तथा हिसार जिला के सरकारी कालेजों के प्रिंसिपलों को पत्र लिखा गया है जिसमें बताया गया है कि हरियाणा स्किल यूनिवर्सिटी की एक टीम उनकी संस्था में दौरा करेगी। इस दौरान टीम के सदस्य यह पता लगाने का प्रयास करेंगे कि राज्य के किस क्षेत्र में भौगोलिक व जनसंख्या के हिसाब से भविष्य को देखते हुए युवाओं के रोजगार में कौन से कोर्स सहायक सिद्ध हो सकते हैं। यूनिवर्सिटी की यह टीम कालेज व यूनिवर्सिटी के अधिकारियों,अध्यापकों व विद्यार्थियों से भी मिलेगी व राय एवं सुझाव लेगी।

पूरे राज्य का करेंगे सर्वे

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की टीम द्वारा पूरे राज्य का उक्त सर्वे करने के बाद कोर्स शुरू करने की योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि तेजी से बदल रही तकनीक के चलते समय-समय पर उद्योगों की आवश्यकताएं भी बदल जाती हैं परंतु अभी तक यह ढर्रा चला आ रहा था कि कालेजों या यूनिवर्सिटी में तकनीकी कोर्स एक बार शुरू करने के बाद कई दशकों तक वही चलते रहते थे , परंतु तकनीक में आए बदलाव के कारण कोर्स करने वाले युवा बेरोजगारों की श्रेणी में खड़े होते गए।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश के युवाओं के कौशल का विकास बढ़ाने तथा उनको तात्कालिक तकनीकी ज्ञान देने के उद्देश्य से हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की राज्य में स्थापना की गई है जिसमें युवाओं को आधुनिक कोर्स शुरू पढ़ाए जाएंगे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page