सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल सिंगापुर रवाना

Font Size

चण्डीगढ़, 21 मई हरियाणा में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में उद्यमियों का एक प्रतिनिधिमंडल आज प्रात: नई दिल्ली से सिंगापुर व हांगकांग की पांच दिवसीय(21 मई से 25 मई तक) यात्रा पर रवाना हुआ। मुख्यमंत्री के साथ गए इस प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा के उद्योग व वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल भी शामिल है।
यात्रा के दौरान वहां के उद्यमियों व व्यवसायियों को हरियाणा में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हरियाणा को निवेश की दृष्टि से सर्वाधिक अनुकूल क्षेत्र के रूप विकसित करना हरियाणा सरकार की अहम प्राथमिकता है। इस दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा नीतिगत परिवर्तन किए गए हैं। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में निवेश को आकर्षित व प्रोत्साहित करने के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं। उद्यमियों व निवेशकों के अनुकूल हरियाणा सरकार द्वारा नई उद्योग नीति कार्यान्वित की गई है ।

इसके परिणामस्वरूप हरियाणा में औद्योगिक विकास को गति मिली है। हरियाणा प्रदेश निवेशकों के लिए सर्वाधिक अनुकूल क्षेत्र के रूप में विकसित होने की ओर अग्रसर हो रहा है। उल्लेखनीय है कि इज ऑफ डुइंग बिजनेस की दृष्टि से हरियाणा की रैंकिंग 15वें स्थान से बढकर 06वें स्थान पर हो गई है।
हरियाणा में निवेश को प्रोत्साहित व आकर्षित करने की दिशा में गत वर्ष आयोजित किए गए निवेशक सम्मेलन में लगभग 06 लाख करोड़ रूपए के निवेश का वायदा हुआ। निवेश को प्रोत्साहित व आकर्षित करने की दिशा जनवरी, 2018 में एक और निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। हरियाणा में एंटरप्राइसिस प्रोमोशन सेंटर के अंतर्गत स्थापित की गई वन रूफ प्रणाली के माध्यम से उद्योग लगाने के लिए सभी प्रकार की क्लीयरेंस मात्र 45 दिनों में प्रदान किए जाने से उद्यमियों व निवेशकों को प्रोत्साहन मिला है।
सिंगापुर व हांगकांग की यात्रा के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने गत दिनों दिल्ली में उद्यमियों व व्यवसायियों के साथ गहन विचार -विमर्श किया। पांच दिवसीय यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के साथ विधायक श्री टेकचंद शर्मा और श्री बिशंबर सिंह, हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल व हरियराणा औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री राजा शेखर वूंडरू भी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री के सिंगापुर व हांगकांग की यात्रा पर रवाना होने के दौरान आज नई दिल्ली में अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हरियाणा प्रधान स्थानीय आयुक्त श्री आनंद मोहन शरण व अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त श्री विवेक सक्सेना भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page