प.लख्मीचन्द के नाम पर सोनीपत के जाटी गाँव में यूनिवर्सिटी : रामबिलास शर्मा

Font Size

पाठ्यक्रम में गीता, योग व नैतिक शिक्षा को शामिल किया जाना जरूरी 

चण्डीगढ़, 21 मई : हरियाणा के शिक्षा व पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा है कि पण्डित लख्मीचन्द के नाम से सोनीपत जिला के जाटी गांव में विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा ताकि पण्डित लख्मीचन्द के जीवन से हमारी युवा पीढी प्रेरणा ले सके।
शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी आज रेवाडी में आयोजित भगवान परशुराम जयंती समारोह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा शिक्षा में गीता व योग का शामिल करना व अध्यापकों की स्थानानतरण नीति से प्रभावित होकर देश के पांच राज्य इन्हें लागू करने के लिए हमारे अधिकारियों के साथ निरंतर बैठकें कर रहे है। उन्होंने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि भावी पीढी को शाब्दिक ज्ञान के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की शिक्षा भी दी जाए ताकि समाज को संस्कारवान नागरिक मिल सकें। इसी उद्देश्य से पाठ्यक्रम में गीता, योग व नैतिक शिक्षा को शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को लेकर पूरा विश्व चिंतित है तथा प्रदूषित पर्यावरण हमारी जिंदगी को छोटा बना रहा है। उन्होंने लोगों को आह्वान किया कि वे पीपल व तुलसी के पौधे अधिक से अधिक लगाये इससे आक्सीजन की मात्रा बढेगी व इससे हमारी जिंदगी की आयु बढेगी। रामबिलास ने बताया कि हमारे आध्यात्मिक गुरूओं ने पीपल व तुलसी को इसलिए मानव जीवन से जोडा ताकि धर्म के नाम पर लोग इनको अधिक से अधिक लगाकर व पानी देकर पूजा करें ताकि आक्सीजन की मात्रा बढे व पर्यावरण शुद्ध हो सके। पर्यटन मंत्री ने बताया कि रेवाडी के बह्मगढ सहित अहीरवाल को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए योजना में शामिल कर लिया है।
श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि भगवान परशुराम ने जमीन को आंतकवाद से मुक्त करने के लिए 21 बार राक्षसों के साथ युद्ध किया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि भगवान परशुराम ने भगवान विष्णु के छठे अवतार के रूप में जन्म लिया। उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम किसी जाति विशेष के ईष्ट-देव नहीं है वे पूरे विश्व में एक समान, नित्यवंदनीय, पूज्यनीय है जिन्होने अधर्म का समूल नाश किया तथा धर्म की स्थापना की। उन्होने कहा कि इसी प्रकार स्वतंत्रता सेनानी व शहीद भी किसी एक बिरादरी का न होकर सभी बिरादरी का होता है। हमे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।
श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व भारतीय नेवी अफसर कुलभूषण जाधव को सम्मान के साथ देश में लेकर आयेगें, नहीं तो पाकिस्तान की ईंट से ईंट बजा देगें। उन्होने कहा कि आईसीजे ने पाकिस्तान की सभी दलीलों को खारीज कर दिया तथा अंतिम फैसले तक पाक में जाधव पर अदालती कार्यवाही भी नहीं की जा सकेगी। उन्होने कहा कि जम्मू कश्मीर में हमारी सेना पर पत्थर फैकने वालों को किसी भी सूरत में बक्सा नहीं जाएगा।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किये गये बारहवीं कक्षा के परिणाम में रेवाडी के छात्र हरीश शर्मा द्वारा 98.2 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने इस मौके पर सम्मानित भी किया। श्री रामबिलास शर्मा ने भगवान परशुराम ब्राह्मण महासभा को इस अवसर पर 11 लाख रूपये देने की घोषणा की है।

You cannot copy content of this page