राजीव गांधी के नाम पर बने खेल स्टेडियमों के नाम बदले जायेंगे

Font Size

हरियाणा की 90 प्रतिशत पंचायतों ने शहीदों के नाम करने का प्रस्ताव भेजा : अनिल विज 

 चंडीगढ़, 16 मई :  हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश की पंचायतों से प्राप्त करीब 90 फीसदी प्रस्तावों में राजीव गांधी के स्थान पर शहीदे आजम भगत सिंह व अन्य शहीदों के नाम पर रखने के अनुशंसा की गई हैं, जिन पर विचार किया जा रहा है।
 
श्री विज आज यहां 30 वीं अखिल भारतीय शहीद भगत सिंह स्मारक नैशनल अंडर-15 क्रिकेट लीग प्रतियोगिता की ट्रॉफी के अनावरण अवसर पर बोल रहे थे।  प्रतियोगिता को आयोजन हरियाणा किक्रेट संघ एवं भारतीय किक्रेट संघ के संयुक्त तत्वावधान में चंडीगढ़ एवं पंचकूला में किया जा रहा है। इसकी सफलता के लिए खेल मंत्री ने अपने कोष से 5 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर खेल विभाग के निदेशक श्री जगदीप सिंह, किक्रेट संघ के कार्यकारी प्रधान सुरिन्द्र गोयल, महासचिव अमरजीत कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
 
खेल मंत्री ने कहा कि स्टेडियमों के नाम रखने के लिए संबंधित ग्राम पंचायतों को प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया था, जिसके तहत उन्होंने ग्रामीण खेल परिसरों के नाम राजीव गांधी के स्थान पर शहीदों के नाम पर रखने के प्रस्ताव भेजे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा खिलाडियों को योग्यता एवं अवसर दोनों प्राप्त करवाए जा रहे हैं ताकि खिलाडिय़ों को राष्टï्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने में सफलता प्राप्त हो सके।
 
श्री विज ने बताया कि प्रत्येक जिले से प्रत्येक खेल के उत्कृष्टï खिलाड़ी तैयार  करने के लिए राज्य के सभी जिलों में 20-20 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही है। इनमें कोच की तनख्वाह, खिलाडिय़ों को 1500 से 2000 रुपये तक का मासिक वजीफा तथा स्कूलों को अन्य सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य के सभी 6500 गांवों में ‘व्यायाम एवं योगशालाएं’ स्थापित की जा रही है, इसके पहले चरण में खोली जा रही एक हजार ‘व्यायाम एवं योगशालाएं’ शीघ्र काम करना शुरू कर देंगी।
 
खेल मंत्री ने प्रतियोगिता का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए किक्रेट संघ के पदाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा भी भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव के शहीद दिवस पर हर वर्ष 23 मार्च को देश का सबसे बड़ा ईनामी कुश्ती दंगल आयोजित करवाया जाता है। खेल विभाग निदेशक श्री जगदीप सिंह ने कहा कि खेल मंत्री की कार्यशैली और किये गए विकास कार्यों के फलस्वरूप हरियाणा को देश का सबसे उत्तम खेल प्रदेश तथा श्री विज को देश का सर्वश्रेष्टï खेल मंत्री का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। हरियाणा क्रिकेट संघ के महासचिव अमरजीत कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश के 11 राज्यों की ग्रामीण टीमें तथा नेपाल की एक टीम भाग ले रही है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page