महिला सुरक्षा को लेकर हरियाणा पुलिस चिंतित : आप्रेशन दुर्गा जारी रहेगा

Font Size
 

गुरूग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, पानीपत, पंचकूला व यमुनानगर में पुलिस गस्त बढाने के निर्देश

 
चण्डीगढ़, 15 मई :   हरियाणा प्रदेश में महिलाओं एवं लडकियों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने हेतु आज पुलिस महानिदेशक बलजीत सिंह संधू द्वारा सभी पुलिस आयुक्तों, सभी मण्डल पुलिस महानिरीक्षकों, जिला पुलिस अधीक्षकों, सभी जिला पुलिस उपायुक्तों और सभी सहायक पुलिस अधीक्षकों व उप पुलिस अधीक्षकों के साथ पुलिस मुख्यालय से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से गहन विचार-विमर्श उपरान्त आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
 
वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान पुलिस महानिदेशक ने आप्रेशन दुर्गा को और आगे जारी रखने के निर्देश दिये क्योंकि आम जनता ने इस आप्रेशन को महत्वपूर्ण तथा प्रभावी बताया है। कान्फ्रेंस में महिला हैल्प लाईन नं0 1091 को आम जनता में और ज्यादा प्रचारित करने के निर्देंश दिए गए ताकि किसी भी परेशानी में कोई भी महिला तुरन्त पुलिस को सूचित कर सके।
 
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महिला हैल्पलाईन नंबर 1091 पर आई हुई सूचना को महिला पुलिस थाना के सम्बन्धित राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रतिदिन स्वयं आवलोकन उपरान्त संवेदनशील मामलों बारे सम्बन्धित थानों के पर्यावेक्षण अधिकारियों को सूचित करने की जिम्मेदारी होगी।  सूचना मिलने पर पर्यावेक्षण अधिकारी इन सूचनाओं पर तुरन्त प्रभावी कार्रवाई उपरान्त उनका निपटारा करवाएंगें ।
 
वीडियो कान्फ्रेंस में पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिला विरूद्ध अपराधों व शिकायतों का निपटारा करने वाली पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने हेतु जिला स्तर पर ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर दी जा रही किसी भी सूचना को प्रभावी तौर पर खण्डन करने हेतु स्कीम बनाई जा रही है ताकि लोगों में सही सूचना पहुंच सके। इसके अलावा, उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि जब कभी अति संवेदनशील घटना घटित होती है तो पुलिस आयुक्त व जिला पुलिस अधीक्षक अपने स्तर पर एस0आई0टी0 गठित करके कानूनी प्रकिया को अमल में लाएगें।
 
उन्होंने जिला गुरूग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, पानीपत, पंचकूला व यमुनानगर जहां पर औद्योगिक क्षेत्र हैं व महिला कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है वहां दिन और रात को और ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। पुलिस महानिदेशक ने अन्त में सभी अधिकारियों को महिला सुरक्षा के प्रति और ज्यादा जागरूक और संवेदनशील होकर कार्य करने बारे प्रेरित किया।

You cannot copy content of this page