पटना आई जी आर्युविज्ञान में हार्ट ट्रांसप्लांट की तैयारी

Font Size

पटना। इंदिरा गांधी आर्युविज्ञान संस्थान सूबे के लोगों को दिवाली पर कई तोहफे देने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए अस्पताल में युद्धस्तर पर नौ ओ टी का निर्माण किया जा रहा है। अब अस्पताल में कुल 15 ओ टी हो जाएगा। इसके अलावा अस्पताल में जल्द ही ब्लड ट्रांसफ्यूजन कोर्स भी प्रारंभ होगा। फिलहाल दो सीटों पर पढ़ाई प्रारंभ होगी, उसके बाद विस्तार किया जाएगा।

सोमवार को जैसे ही आइजीआइएमएस में डॉक्टरों का आना शुरू हुआ वैसे ही अचानक स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव भी अस्पताल में पहुंच गए। मंत्री को देखते ही अस्पताल के डॉक्टरों में हड़कंप मच गया। निदेशक के साथ चिकित्सकों की टीम भी मंत्री के पास पहुंची। सबसे पहले वे मंत्री को लेकर ऑपरेशन थियेटर पहुंचे, जहां ओटी का निर्माण कार्य चल रहा है। पहले से अस्पताल में आठ ओटी था, जिसमें से चार ही चालू हालत में था। उसमें से चार का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा चार नए ओटी का निर्माण किया जा रहा है।

बालू नहीं मिलने के कारण विलम्ब

मंत्री को डॉक्टरों ने बताया कि ओटी का निर्माण अब तक पूरा हो जाता लेकिन बीच में बालू की समस्या हो जाने से ओटी निर्माण में देर हो गई। लेकिन मंत्री ने अस्पताल के निदेशक को निर्देश दिया कि हर हाल में अगले माह ओटी का निर्माण कार्य पूरा किया जाए ताकि नवम्बर से सभी ओटी में काम शुरू हो जाए।

आइजीआइएमएस में हार्ट प्रत्यारोपण की तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। इसके लिए पांच नए ओटी तैयार किए जा रहे हैं। पांचों ओटी अस्पताल के हृदय विभाग के अन्तर्गत काम करेंगे। इनका उपयोग बाइपास एवं हार्ट प्रत्यारोपण के लिए किया जाएगा।

You cannot copy content of this page