दस दिन बाद परीक्षा, कॉपियों का पता नहीं

Font Size

मुजफ्फरपुर :  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में दस दिन बाद स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा शुरू होने जा रही है लेकिन अब तक परीक्षार्थियों के लिए उत्तरपुस्तिका का इंतजाम नहीं हो सका है। इस बार स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा में पौने दो लाख से अधिक छात्र परीक्षा देंगे। इनके लिए करीब दस लाख कॉपियों की जरूरत है। लेकिन परीक्षा विभाग में कॉपियां अभी तक नहीं आ सकी हैं। ऐसे में तय समय से परीक्षा शुरू होने को लेकर अटकलबाजी तेज हो गई है।
स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा 26 सितम्बर से शुरू होनी है। परंपरा के अनुसार, मुजफ्फरपुर छोड़ अन्य जिलों में कॉपियां परीक्षा से एक सप्ताह पहले ही भेज देनी होती है। कॉपी की खरीद के लिए विवि की ओर से लिखित आदेश अब तक नहीं जारी किया गया है। एक छात्र के लिए दो ऑनर्स पेपर, दो सब्सिडियरी व एक एमआईएल की परीक्षा के लिए कॉपियों की आवश्यकता पड़ती है। कुछ छात्र एमआईएल की जगह 50 नंबर का हिन्दी व 50 नंबर अंग्रेजी या उर्दू रखते हैं। ऐसे में कॉपियों की संख्या बढ़ जाएगी। हालांकि, विवि का दावा है कि कॉपियों की छपाई चल रही है।

नहीं हो सका परीक्षा केन्द्र का निर्णय

विवि में छात्रों का एडमिट कार्ड तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन परीक्षा केन्द्र का निर्णय अभी तक नहीं लिया जा सका है। छात्रों के एडमिट कार्ड पर रोल नंबर दर्ज कर दिया गया। लेकिन परीक्षा केन्द्र का नाम छोड़ा जा रहा है। पौने दो लाख छात्रों के एडमिट कार्ड पर परीक्षा केन्द्र दर्ज करना बाकी है। इस बार सिर्फ सरकारी व स्थायी संबद्धता वाले कॉलेज में ही परीक्षा केन्द्र बनाने का निर्णय हुआ है।

You cannot copy content of this page