पांच लाख बेराजगार युवकों को रोजगार दिलाएंगे : मनोहर लाल

Font Size

550 एमओयू में से 160 एमओयू पर काम शुरू होने का दावा 

सीएम ने किया पैनासोनिक टैक्रो पार्क में पैनासोनिक के रेफ्रिजरेटर प्लांट का शिलान्यास

पांच लाख बेराजगार युवकों को रोजगार दिलाएंगे : मनोहर लाल 2झज्जर 28 मार्च : सोनू धनखड़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश में हो रही निवेश की प्रक्रिया के माध्यम से करीब 1.50 लाख व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने का क्रम प्रारंभ हो चुका है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की चिंता है कि प्रदेश के पांच लाख बेराजगार युवकों को रोजगार कैसे मिले?

मुख्यमंत्री मंगलवार को दादरी तोए गांव स्थित पैनासोनिक टैक्रो पार्क में पैनासोनिक के रेफ्रिजरेटर प्लांट का शिलान्यास करने के उपरांत शिलान्यास समारोह को संबोधति कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने पैनासोनिक के एयरकंडीशनर प्लांट का अवलोकन भी किया।

 मनोहर लाल ने नव वर्ष विक्रमी संवत 2074 की बधाई देते हुए कहा किनिश्चित तौर पर औद्योगिक विकास के साथ रोजगार के अवसर भी मिलते हैं, प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पिछले दिनों प्रदेश में निवेशक सम्मेलन तथा हरियाणा प्रवासी दिवस के जरिए एनआरआई निवेशकों को निवेश के लिए आमंत्रित किया गया। करीब 550 एमओयू में से 160 एमओयू धरातल पर आ चुके हैं। सभी औपचारिकताओं को पूरी करने के उपरांत उद्योग लगने लगे हैं और प्रदेश में एक नए औद्योगिक युग का सूत्रपात हो चुका है। 

इसी कड़ी में सरकार ने सक्षम युवा योजना भी शुरू की है। सक्षम युवा पोर्टल के माध्यम से जो उद्योगपति प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगा उस उद्यमी को 3000 रुपए प्रति युवा सरकार की ओर से दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा जिलों में शुरू किए गए रोजगार मेलों के माध्यम से सक्षम युवा पोर्टल के माध्यम से अकेले फरीदाबाद में ही 220 लोगों को रोजगार शुरूआत के साथ ही मिल गया है। हर जिले में इस तरह के रोजगार मेले लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा इसी सतत प्रयास में रोजगार के लिए अच्छी शिक्षा के साथ-साथ मौजूदा राज्य सरकार अनूठी पहल करते हुए पलवल में अपनी तरह की पहली स्किल डेवल्पमेंट यूनिवर्सिटी स्थापित कर रही है, ताकि प्रदेश के युवाओं का हुनर बढ़े और निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में कोई कमी न रहे।पांच लाख बेराजगार युवकों को रोजगार दिलाएंगे : मनोहर लाल 3

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार औद्यौगिक निवेशकों को सुगमता प्रदान करते हुए इंडस्ट्री पॉलिसी के अंतर्गत इस तरह की व्यवस्था की है कि निवेशकों को घर बैठे 45 दिन के अंदर ही सभी तरह की अनापत्तियां मिल जाएं। उन्होंने पैनासॉनिक इंडिया के पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वे नए प्लांट रेफ्रिजरेटर प्लांट में स्थानीय क्षेत्र के लोगों को अधिकतम अवसर मुहैया कराएं, मुख्यमंत्री ने कहा कि पैनासोनिक के अधिकारियो के अनुसार 70 फीसदी रोजगार में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा प्लांट से प्रत्यक्ष रोजगार के साथ अप्रत्यक्ष रोजगार के भी समान अवसर मिलेंगे जिससे आस-पास के लोगों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि इलाके में अधिक औद्योगिक विकास के लिए अधिकतम ढांचागत सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।

इंडस्ट्री और कृषि को एक साथ लेकर चलना होगा : ओ पी धनकड़ 

हरियाणा के कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि सपना दिखाने का नहीं बल्कि सपना साकार करने की दिशा में कोशिश होनी चाहिए। उन्होंने कहा दिल्ली के साथ लगते इस इलाके को इंडस्ट्री और कृषि को एक साथ लेकर चलना होगा। इससे रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे।

कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने इस अवसर पर कहा कि इस इलाके के युवाओं को कुछ लोगों ने झूठे सपने दिखाये, किंतु हम युवाओं के  सपने पूरे करने के काम पर लगे है। इस इलाके को  गरूग्राम से सीधा जोडऩे के लिए काम करेंगे। बसे हुए विकास में यहाँ की हिस्सेदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि नई यूनिट से एक हजार रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इनमे से 700 लोग यहां के रोजगार पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि क्लाइमेट स्मार्ट एग्रीकल्चर की और बढ़ रहे है। दिल्ली के चार करोड़ लोगो के बाजार पर हम कब्जा करें। रोजाना 50 करोड़ की आय हरियाणा के लोग कमा सकते है। यहा के इलाके को पैरी अर्बन में यहाँ के उद्योग में सहयोग करें। इंडस्ट्री और एग्रीकल्चर मिलकर चलेंगे तो सबकी तरक्की होगी। 

धनखड़ ने कहा कि यह खुशी का अवसर है कि आज विक्रमी संवत के दिन एक नई शुरुआत की है। उन्होने विक्रमी संवत की सभी को बधाई दी। इस मौके पर पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि वर्ष 2012 में हमने अपले मॉडल इको आइडियाज को स्थापित किया था, झज्जर के टेक्रोपार्क फैक्ट्री और रेफ्रिजरेटर प्लांट हरियाणा राज्य को डिजाइन, उत्पादन और बिक्री समेत संपूर्ण उत्पाद योजना प्रदान करने के लिए किया गया एक और वादा है। उन्होंने कहा कि प्लांट में करीब पांच लाख इकाइयों का वार्षिक उत्पादन होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन मेक इन इंडिया को इंडस्ट्री के लिए प्रोत्साहन बताते हुए कहा कि पैनासोनिक भारतीय समाज को सशक्त करने की दिशा में काम रही हे। उन्होंने मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल, उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण, पुलिस अधीक्षक सतीश बी बालन, पैनासोनिक ग्रुप के सौरभ रावत, राधिका कालिया, हिसाओ यामाने, युआसा, सहित अनेक कंपनी प्रतिनिधि उपस्थित थे।

8250 एकड़ पर मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप 

माडल इकोनोमिक टाउनशिप लिमिटेड कंपनी को 365 एकड़ जमीन पर औद्योगिक निर्माण हेतू लाइसेंस मिल चुका है। टाउनशिप में लगभग 8250 एकड़ जमीन पर औद्योगिक निर्माण क्षेत्र के रूप में विकसित है। माडल इकोनामिक टाउनशिप के मौजूदा विकसित 1000 एकड में 400 एकड़ जमीन इलेक्ट्रोनिक तथा आटोपोर्ट उद्योग एवं 450 एकड़ भूमि फुटवियर पार्क के लिए आवंटित है। प्रवक्ता ने बताया कि मॉडल इकोनोमिट टाउनशिप अपने क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति के लिए करीब 220 केवी का सब स्टेशन बना रही है।

You cannot copy content of this page