ओमान को कृषि व कुक्कड़ पालन में हरियाणा से मदद चाहिए

Font Size

मुख्यमंत्री  मनोहर से मिले ओमान के इंटिग्रेशन केप्टिल एण्ड ट्रेड के चेयरमैन सलीम तमान 

विशेषज्ञता सांझा करने का किया आग्रह 

चण्डीगढ़ :  ओमान ने हरियाणा से कृषि, स्वास्थ्य, कुक्कड़ पालन तथा कौशल विकास के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को सांझा करने का आग्रह किया तथा प्रदेश के उद्यमियों को ओमान में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया है।

ओमान के इंटिग्रेशन केप्टिल एण्ड ट्रेड के चेयरमैन सलीम तमान अल मसानी, जिन्होंने आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल से भेंट की, ने ओमान और हरियाणा के बीच आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विचार-विर्मश किया। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ऐसे कृषि उत्पादों की पहचान करने के निर्देश दिए जिन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ओमान को सीधे निर्यात किया जा सके। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने ऐसे कृषि उत्पादों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए जिनकी ओमान में मांग है ताकि उन्हें निर्यात किया जा सके। मुख्यमंत्री ने उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करेने के भी निर्देश दिए जिनमें कौशल विकास कार्यक्रम शुरू किए जा सके ताकि ओमान में हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर सृजित हो सके।

श्री सलीम तमान अल मसानी ने हरियाणा की विकास गाथा में गहरी रूचि दिखाई तथा राज्य सरकार से कृषि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, कुक्कड़ पालन तथा कौशल विकास के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को सांझा करने का आग्रह किया । उन्होंने प्रदेश के उद्यमियों को ओमान में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया। 

हरियाणा को कृषि में एक अग्रणी राज्य बताते हुए श्री सलीम तमान अल मसानी ने कहा कि ओमान में मानव खपत के लिए ही नहीं बल्कि तेजी से बढ़ रहे कुक्कड़ पालन क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी मक्का और चीनी की बहुत मांग है। उन्होंने कहा कि हरियाणा इन का निर्यात करके इस आवश्यकता को पूरा कर सकता है। उन्होंने कहा कि ओमान में खनन, शिपिंग, पैट्रो-केमिक्लस, मार्किटिंग और ऑफिस स्टाफ के क्षेत्र में कुशल मानव शक्ति की बहुत आवश्यकता है और हरियाणा, ओमान में उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके कुशल मानवशक्ति तैयार कर सकता है। उन्होंने कहा कि ओमान और भारत के बीच 6,000 वर्षों से भी पुराना संबंध है और ओमान में भारतीय समुदाय के लोगों का बहुत सम्मान है। 

श्री सलीम ने  कहा कि ओमान के उत्तर एवं दक्षिण भाग में पर्याप्त भू जल उपलब्ध है। इसलिए कृषि क्षेत्र में  अपार संभावनाएं हैं। कृषि एवं सम्बद्घ क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा के उद्यमी ओमान में कृषि उद्योग स्थापित कर सकते हैं। ओमान उद्यमियों  द्वारा अमोनिया के क्षेत्र में डाऊन स्ट्रीम उद्योग स्थापित करने पर बल दे रहा है। उन्होंने कहा कि तेल संबंधित कम्पनियां तथा खनन, लाइम स्टोन, जिप्सम, मार्बल और पैट्रो केमिकलस ओमान के मुख्य उद्योगों में शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि विभिन्न भारतीय कम्पनियां ओमान में अपनी इकाइयां पहले ही स्थापित कर चुकी हैं और वे चाहते हैं कि और अधिक भारतीय कम्पनियां तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वहां अपने आधार का विस्तार करें।

बैठक में मुख्य सचिव श्री डी. एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री सुधीर राजपाल और विभिन्न विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page