दो सरकारी स्कूलों को गोद लेंगे प्राइवेट स्कूल : मीणा

Font Size

muskan-2-a

muskan-3-a

मुस्कान कार्यक्रम  के तहत सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने का प्रयास

गुडग़ांव, 14 सितंबर।  हरियाणा के स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से सैकेण्डरी शिक्षा विभाग हरियाणा ने निजी शिक्षण संस्थानों का सहयोग लेगा जिसे मुस्कान कार्यक्रम का नाम दिया गया है। मुस्कान कार्यक्रम के पायलट प्रौजेक्ट का विधिवत् शुभारंभ आज गुडग़ांव जिला में सैकेण्डरी शिक्षा विभाग हरियाणा के निदेशक पी सी मीणा ने दो स्कूलों नामत: राजकीय माध्यमिक विद्यालय गैरतपुरबास तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय, रोजवुड सिटी, सैक्टर-49 से किया।

इस पायलट प्रौजेक्ट के शुभांरभ उपरांत श्री मीणा ने कहा कि मुस्कान कार्यक्रम का उद्देश्य राजकीय व निजी विद्यालयों को एक मंच प्रदान करना है जिसके माध्यम से वे आपसी सामंजस्य व सूझ-बूझ से काम कर शिक्षा के स्तर में सुधार ला सकें। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल स्वैच्छा से अपने नज़दीकी  कम से कम दो सरकारी स्कूलों को गोद ले सकते हैं और अपने सर्वोत्तम अध्यापन सामग्री, नवीनतम विचार तथा क्रिएटिविटी को उनके साथ सांझा करें। प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी अपनी किताबों तथा खिलौनों को इन विद्यालयों को भी डोनेट कर सकते हैं।  मुस्कान प्रौजेक्ट के तीन घटक है-‘मेरा स्कूल मेरा सुंदर स्कूल, मेरे खिलौने हमारे खिलौने, मेरी पुस्तक सबकी पुस्तक’। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय विद्यालयों में एक टॉय क्लब तथा लाइब्रेरी क्लब बनाया जाएगा। उन्होंने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल प्रमुखों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करें ताकि वे इस दिशा में कदम उठा सकें।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की कारपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी (सीएसआर) पॉलिसी के बनने के बाद फिक्की तथा सीआईआई के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई थी जिसमें उनसे ऐसे संस्थानों तथा उद्योगों की पहचान करने के लिए कहा गया था जो राजकीय विद्यालयो में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए काम करने की रूचि रखती हों। इनमें उद्योग, कारपोरेट हाऊसिज़, एनजीओ, सामुदायिक अग्रणी व्यक्ति, प्राइवेट स्कूल या कोई भी अन्य संस्थान हो सकता है। उन्होंने कहा कि हर संस्थान की अपनी विशेषता होती है, कोई संस्थान सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार ला सकता है तो कोई वित्तीय सहायता कर सकता है। कोई  संस्थान बच्चों को सिखाने के लिए शिक्षण साम्रगी में निपुणmuskan-4-a होता है तो कोई ओवरऑल डैव्लपमेंट तथा स्किल अपग्रैडेशन में निपुण होता है। अभी तक लगभग 20-21 संस्थान राजकीय विद्यालयों को गोद लेने के लिए मुस्कान कार्यक्रम से जुडऩे के लिए आगे आए हैं। उन्होंने कहा कि यह एक छोटी सी शुरूआत है जो सरकारी विद्यालयों व निजी विद्यालयों का एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ाएगी। मुस्कान कार्यक्रम उन सभी संस्थाओं को एक मंच प्रदान करेगा जो सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के आगे आना चाहते हैं।

उन्होंने निजी विद्यालयों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे राजकीय विद्यालयों को पूर्णतया अपनाएं ताकि उनके अनुभव व ज्ञान से उन्हें लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं द्वारा गोद लिए गए स्कूलों मे शिक्षकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम भी आयोजित करवा सकते हैं ताकि राजकीय विद्यालयों व निजी विद्यालयों के बीच शिक्षा के स्तर के अंतर को धीरे धीरे कम किया जा सके।

श्री मीणा ने कहा कि हरियाणा में 14500 राजकीय विद्यालय हैं जिनमें से 8500 प्राथमिक विद्यालय है। इन विद्यालयों मे सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रयासरत है लेकिन कुछ संसाधनों के अभाव के कारण इन सभी स्कूलों में ये सुविधा उपलब्ध करवाना संभव नही है, इसलिए यह जरूरी है कि सीएसआर पॉलिसी के तहत हरियाणा के निजी स्कूलों व कंपनियों को राजकीय विद्यालयों से जोड़ा जाए ताकि उन संसाधनों की पूर्ति की जा सके। उन्होंने कहा कि निजी संस्थानों के सहयोग से सरकारी विद्यालय प्रांगण को इनोवेटिव, आर्टिस्टिक  तथा क्रिएटिव बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि विद्यालय को आकर्षक बनाकर वहां बच्चों के पढऩे के लिए अच्छा माहौल तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि सीएसआर पॉलिसी में राज्य स्तर पर कमेटी , सब-कमेटी तथा जिला स्तरीय कमेटी गठित की गई है जिनके माध्यम से निजी विद्यालय स्वैच्छा से राजकीय विद्यालय का चयन कर सूचना कमेटी को देंगे।

इस अवसर पर श्री मीणा ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय रोज़वुड सिटी सैक्टर-49 में के प्रांगण में पौधारोपण भी किया और उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

गुडग़ांव में जिन दस राजकीय विद्यालयों को मुस्कान प्रौजेक्ट के तहत चुना गया है उनमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय रोजवुड सिटी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय पंचावली(दौलताबाद), राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुशांत लोक  ब्लॉक-2, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सैक्टर-5, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खेड़लीलाला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाथुपूर, राजकीय उच्च विद्यालय कन्हई, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजघेड़ा, राजकीय उच्च विद्यालय सुखराली, राजकीय माध्यमिक विद्यालय सैक्टर-14 शामिल हैं।

इस अवसर पर विद्यालय शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक वीरेन्द्र सहरावत, संयुक्त निदेशक मिनाक्षी राज, सनसिटी वल्र्ड स्कूल के अंकित गोयल, सीसीए स्कूल के कर्नल प्रताप सिंह, एचडीएफसी स्कूल से अनीता मक्कड़,मनीत जैन, प्रभात जैन, कार्तिक सैनी, मयंक जैन,नम्रता और कई नीजि विद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page