बिना शौचालय वाले परिवारों का निकाह नहीं पढ़ाने के काजी के फैंसले पर आठ गावों की पंचायत ने लगाई मुहर

Font Size

जमीयते उलेमा हिंद के फैंसले को लागू करेगें पुन्हाना में डैमरोत पाल के आठ गांव
गांव बिसरू में आठ गांवों के प्रमुख लोगो की रविवार को हुई पंचायत

यूनुस अलवी

बिना शौचालय वाले परिवारों का निकाह नहीं पढ़ाने के काजी के फैंसले पर आठ गावों की पंचायत ने लगाई मुहर 2मेवात:   शादी में डीजे बजाने, शराब पीकर बारात में आने और जिन घरों में शौचालय नहीं उन दूल्हा-दुल्हन का निकाह ने पढाने का फैंसला लेने वाली तंजीम जमीयते उलेमा हिंद के नोर्थ जोन (हरियाणा, पंजाब, चंदीगढ और हिमाचल प्रदेश) के सदर मोलाना याहया करीमी ने पुन्हाना के 110 गांवों के इमामों की बेठ के बाद अब इस फैंसले को इलाके के पंच, सरपंच, नंबरदार और प्रमुख लोगों के सहयोग से लागू कराने कि रविवार को खंड के गांव बीसरू से शुरूआत कर दी है।

गांव बीसरू के गर्ल मिडिल स्कूल में डैमरोत पाल के आठ से अधिक गावों के प्रमुख लोगों कि पंचायत आयोजित कि गई। पंचायत कि अध्यक्षता मोलाना याहया करीमी ने की। पंचायत में आये सभी लोगों ने जमीयते उलेमा हिंद द्वारा उठाये गये कदम की जमकर सराहना की और डैमरोत गौत्र के सभी गावों कि ओर से पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

  पंचायत में पुन्हाना खंड के गांव बीसरू, रावलकी, रहीडा, फरदडी, नाटोली, पैमाखेडा, गोविंसपुर और नहारपुर सहित कई अन्य गावों के प्रमुख लोगो ने भाग लिया। इस मौके पर गांव बीसरू निवासी इब्राहीम इंजिनियर, डाक्टर अजीज, मास्टर उमईया, हाजी सुलेखा, कारी अबदुल सुलेमान और मोलवी अबुदल सुभान ने कहा कि जमीयते उलेमा हिंद तंजीम का यह बहुत ही अच्छा कदम है। उनके सभी गांव इसका पूरा सहयोग करेगें।

उन्होने भरोसा दिलाया कि उनके गांव में सभी घरो में शौचालय बनवाऐ जाऐगे तथा उनके गांव से जो बारात जाऐगी या बारात आऐगी उनमें किसी को भी नाचगानें और डीजे बजाने कि कोई इजाजत नहीं होगी और जिस बारात में बाराती शराब पीकर आऐगें उस बारात को उनके गांव बिना निकाह के ही बारात वापिस कर देगें। उन्होने कहा कि उनके गांव में आने वाले या जाने वाले दूल्हा-दुल्हन के घरों में शौचालय की तस्दीक होने के बाद ही निकाह बढाने कि इजाजत दी जाऐगी।

  लोगों का कहना है कि जमीयते उलेमा हिंद कि इस पहल से समाज में शराब और नाच गावों में पाबंदी लग सकेगी। वहीं खुले में शौच जाने के समय होने वाले हादसों और बिमारी में ही काफी कमी आऐगी।

 जमीयते उलेमा हिंद के नोर्थ जोन (हरियाणा, पंजाब, चंदीगढ और हिमाचल प्रदेश) के सदर मोलाना याहया करीमी ने बताया कि जिस तरीके से लोगों में उत्साह देखने का मिल रहा है। उनको पूरी उम्मीद है कि उनकी तंजीम का मिशन पूरी तरह कामयाब होगा। करीमी का कहना है कि वह सबसे पहले पुन्हाना खंड के 110 गावों में इस मिशन को कामयाब करेगें उसके बाद ही जिले के दूसरे खंडो में बेठकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाऐगा।

 इस मौके पर गांव बीसरू निवासी इब्राहीम इंजिनियर, डाक्टर अजीज, मास्टर उमईया, हाजी सुलेखा, कारी अबदुल सुलेमान और मोलवी अबुदल सुभान, तौसीफ खान सहित काफी प्रमुख लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page