पानी के चैंबर में गिरने से चार साल के बच्चे की दर्दनाम मौत

Font Size

जनस्वास्थ्य विभाग को ठहराया जिम्मेदार

यूनुस अलवी
 
मेवात:   पुन्हाना खंड के गांव ठेक में वाटर सप्लाई के चैंबर में गिरने से एक चार साल के बालक कि मौत हो गई। पीडित परिवार और गांव के सरपंच ने इस मौत का जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियो को जिम्मेदार ठहराते हुऐ उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पीडित परिवार को मुआवजा देने कि मांग कि है।
 
  गांव ठेक के सरपंच अकबर और ऐडवोकेट अशरफ खान ने बताया कि उनके गांव के रजमान का चार वर्षिय पुत्र सलीम शाम चार बजे से गायब था। परिवार के लोगों ने उसको इधर-उधर काफी तलाश कि जब वह कहीं नही मिला तो गांव के ही किसी आदमी ने बताया कि सलीम को गांव के वाटर सप्लाई चैंबर कि तरफ जाते देखा था। उसके बाद परिवार के लोगों ने सलीम को चैंबर में तलाश किया तो वह मरा हुआ पानी में तैरता मिला। सलीम की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। रमजान के पांच बच्चे हैं। जिनमें दो लडके और तीन लडकियां है, अब उसके एक ही लडका रह गया है।
 
  सरपंच अकबर का कहना है कि उनके गांव में कबिस्तान और गांव के नजीदक वाटर सप्लाई का चैंबर बना हुआ है। जिसमें हर समय करीब दस फीट पानी भरा रहता है। इस चैंबर का काफी समय से ढंक्कन नहीं हैं। चैंबर पर ढक्कर लगवाने के लिये जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सैंकडों बार उसने शिकायत की पर विभाग ने उनकी शिकायत पर कोई संज्ञान नहीं लिया।
 
सरपंच का कहना है कि अगर चैंबर के खुले मूंह पर ढक्कन लगा दिया होता तो ये हादसा टाला जा सकता था। उन्होने कहा कि चैंबर पर मुस्ताक नाम का कर्मचारी कार्यत है, जो दस किलोमीटर दूर गांव रावलकी का रहने वाला है। वह यहां पर कभी-कभार ही आता है। सरपंच ने कहा कि इस मौत का जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारी जिम्मेदार हैं, इसलिये उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पीडित परिवार को मुआवजा दिया जाये।

You cannot copy content of this page