प्रचार-प्रसार के चुनाव खर्च पर निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर : व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल

Font Size

-उम्मीदवार स्वयं अपने विज्ञापन और प्रचार व्यय की जानकारी दें
-सोशल मीडिया पर भी है एमसीएमसी कमेटी की नजर

गुरूग्राम, 26 सितंबर। पटौदी एवं बादशाहपुर के चुनाव व्यय पर्यवेक्षक एवं आईआरएस अधिकारी श्रवण कुमार बंसल ने आज दोनों विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों द्वारा प्रचार-प्रसार के लिए उपयोग किए जा रहे माध्यम व उनके खर्च के मामलों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, मोबाइल फोन, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया में जो भी विज्ञापन प्रसारित कर रहे हैं, निर्वाचन विभाग द्वारा उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

स्थानीय रेस्ट हाऊस के सभागार में जिलास्तरीय एमसीएमसी कमेटी के साथ की गई इस मीटिंग में व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल ने कहा कि कुछ प्रत्याशी मोबाइल फोन से बल्क एसएमएस भेजकर मतदाताओं से वोट की अपील कर रहे हैं। इसी प्रकार मोबाइल फोन से मतदाताओं को रिकार्ड ऑडियो मैसेज के कॉल किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया के यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म का भी चुनाव प्रचार के लिए धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी प्रकार समाचार-पत्र, रेडियो एफएम व टी.वी. चैनलों पर भी प्रत्याशियों के विज्ञापन प्रसारित किए जा रहे हैं। प्रचार-प्रसार के इन सभी चैनल्स पर एमसीएमसी कमेटी पूरी निगरानी रख रही है और कुछ मामलों में संबधित निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से उम्मीदवारों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। इसलिए उम्मीदवार इस मुगालते में ना रहे कि उनके चुनाव खर्च में इन खर्चों को जोड़ा नहीं जाएगा।

चुनाव व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल ने प्रचार-प्रसार के मामलों में उनके पास सीधे शिकायतें आ रही हैं और उन पर तत्परता से संज्ञान लिया गया है। एमसीएमसी कमेटी की अनुमति के बिना या बगैर चुनाव खर्च दिखाए जो भी विज्ञापन प्रसारित किए जाएंगे, उन सभी के संदर्भ में संबधित उम्मीदवार को आरओ की तरफ से नोटिस जारी किए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार यदि स्वयं अपने विज्ञापन खर्च का विवरण खर्च रजिस्टर में जुड़वा दे तो बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के व्यय के मामलों में पुलिस की साइबर ब्रांच की भी मदद ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं के साथ किसी उम्मीदवार की फोटो होर्डिंग में लगाई जाती है तो इसका खर्च प्रत्याशी के खाते में जोड़ दिया जाएगा। अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों की फोटो लगाई जा रही है तो इन सभी प्रत्याशियों में विज्ञापन के खर्च को बांट दिया जाएगा। इस अवसर पर एमसीएमसी कमेटी के सदस्य डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, संवाददाता अशोक बेरवाल, ईटीओ अभिनंदन गोयल, ईटीओ संजीत कुमार इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page