सोहना विधानसभा के एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर कुंदन यादव ने की अधिकारियों के साथ बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Font Size

– सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी, आपसी समन्वय व तत्परता के साथ चुनावी प्रक्रिया को संपन्न कराएं : कुंदन यादव

– सोहना विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर होशियार सिंह ने एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर को चुनावी तैयारियों से कराया अवगत

गुरूग्राम, 08 सितंबर। विधानसभा आम चुनाव के लिए 77-गुड़गांव व 78-सोहना विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर कुंदन यादव (आईआरएएस) ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार सभी प्रकार के चुनाव खर्चे पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्र में गठित सभी टीमें 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहें। सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी, आपसी समन्वय व तत्परता के साथ चुनावी प्रक्रिया को निपटाएं। एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर सोहना विधानसभा के एसडीएम कार्यालय में चुनाव खर्च निगरानी से संबंधित बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में सोहना विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर होशियार सिंह भी मौजूद रहे।

बैठक के दौरान एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया। जिसमें 40 लाख रुपये की अधिकतम व्यय सीमा लागू करके सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित किया गया है। एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर ने टीमों से उचित आचरण सुनिश्चित करने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों से पूरी तरह परिचित होने का आग्रह किया। पर्यवेक्षक ने चुनाव संबंधी खर्चों की निगरानी के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने खर्चों का पूरी तरह से दस्तावेजीकरण करने, व्यय की प्रामाणिकता का सत्यापन करने और चुनाव कानूनों का कड़ाई से अनुपालन करने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व अकाउंटिंग टीम को उनकी जिम्मेदारी भी समझाई।

बैठक में सोहना विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर होशियार सिंह ने सोहना विधानसभा क्षेत्र से जुड़ी जानकारी से अवगत कराते हुए बताया कि आगामी 5 अक्टूबर को मतदान के दिन सोहना विधानसभा में 292 बूथ पर 2 लाख 84 हजार मतदाता अपना मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में निगरानी के लिए एफएसटी की 3 टीम सोहना व 2 टीम तावडू, एसएसटी की 2 टीम घामडोज टोल व 1 टीम को तावड़ू क्षेत्र में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त वीवीटी व वीएसटी की एक-एक टीम फील्ड में तैनात की गई हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि चुनाव के दौरान पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित रहे इसके लिए 22 सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर ने बैठक में कहा कि स्वच्छ लोकतंत्र में धन बल का कोई स्थान नहीं है। लोकतंत्र में प्रत्येक नागरिक को चुनाव लड़ने का अधिकार है। ऐसे में हमें सभी प्रकार के चुनाव खर्च पर कड़ी नजर रखनी है। चुनाव के दौरान कोई सामान, गिफ्ट या पैसे बांटने की सूचना मिले तो तुरंत प्रभाव से रिपोर्ट करनी है। उन्होंने कहा कि गुड़गांव व सोहना विधानसभा क्षेत्र में चुनावी खर्च से किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए उनके मोबाइल नंबर 9289739500 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर एवं सोहना के तहसीलदार गुरुदेव सिंह, अस्सिटेंट एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर जगदीप गुलिया, नायब तहसीलदार सुरेश व अजय सहित एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व अकाउंटिंग टीम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page