पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं

Font Size

-16 राज्यों को 1 लाख करोड़ से अधिक लागत की कुल 114 सड़क परियोजनाओं की  सौगात दी

– पीएम ने कहा, लाखों करोड़ के विकास कार्यों से सबसे ज्यादा दिक्कत कांग्रेस और घमंडिया गठबंधन को

सुभाष चौधरी /The Public World

गुरुग्राम :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा से द्वारिका एक्सप्रेस वे का लोकार्पण सहित 16 राज्यों को कुल 114 सड़क परियोजनाओं की  सौगात दी . उन्होंने कुल 1 लाख करोड़ से अधिक की लागत की इन परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया. पीएम ने गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को राष्ट्र के लिए समर्पित किया. इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय,  मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राव इंदरजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर भी मौजूद थे. इससे पूर्व पीएम मोदी ने द्वारिका एक्सप्रेस वे का निरिक्षण किया और रोड शो भी  किया जहाँ एस्क्प्रेस वे के किनारे खड़े हजारों लोग उनकी झलक पाने को बेताब दिखे.

पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं 2प्रधानमंत्री मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया है. इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को सुचारू करने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जिन अन्य प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें दिल्ली में नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन वाली शहरी विस्तार रोड-दो शामिल है. हिमाचल प्रदेश में लगभग 3,400 करोड़ रुपये की लागत वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-21 के किरतपुर-से-नेरचौक खंड का भी उद्घाटन किया गया है.

गुरुग्राम में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ” मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं और न ही मैं मामूली संकल्प करता हूं। मुझे जो चाहिए… विराट चाहिए, विशाल चाहिए और तेज गति से चाहिए क्योंकि 2047 में मुझे देश को ‘विकसित भारत’ के रूप में देखना है।”  उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत बड़े विजन का भारत है। ये बड़े लक्ष्यों का भारत है। आज का भारत प्रगति की रफ्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता।पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं 3

प्रधानमंत्री बोले आज यहां देशभर के लिए 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की 100 से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास हो रहा है…सभी राज्यों के करोड़ों नागरिकों को इतनी सारी विकास परियोजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज से दिल्ली हरियाणा के बीच यातायात का अनुभव हमेशा के लिए बदल जाएगा। ये आधुनिक एक्सप्रेसवे केवल गाड़ियों में ही नहीं बल्कि दिल्ली NCR के लोगों की जिंदगी में भी गियर शिफ्ट करने का काम करेगा।

उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले की सरकारें छोटी सी कोई योजना बनाकर, छोटा सा कोई कार्यक्रम करके उसकी डुगडुगी पांच साल तक पीटते रहते थे।वहीं भाजपा सरकार जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास व लोकार्पण के लिए समय और दिन कम पड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं 4उन्होंने कहा कि देश में हो रहे लाखों करोड़ रुपये के इन विकास कार्यों से सबसे ज्यादा दिक्कत सिर्फ कांग्रेस और उसके घमंडिया गठबंधन को है। उनकी नींद हराम हो गई है। इसलिए वो लोग कह रहे हैं कि मोदी चुनाव के कारण लाखों करोड़ रुपये के काम कर रहा है। 10 वर्षों में देश इतना बदल गया, लेकिन कांग्रेस और उसके दोस्तों का चश्मा नहीं बदला। इनके चश्में का नंबर आज भी वही है- All Negative.

पीएम मोदी ने पूर्व के वर्षों में हरियाणा की सडकों की बदहाली की याद दिलाते हुए कहा कि आज जहां द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक समय था, जब शाम ढलने के बाद लोग इधर आने से बचते थे। टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है। इस पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था। लेकिन आज कई बड़ी कंपनियां यहां आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। ये इलाका NCR के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में शामिल हो रहा है।पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं 5

देश में आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ करने की बात करते हुए उनका कहना था कि 2024 के अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए हैं, और इतने कम समय में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो चुका है। ये सिर्फ वो प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें मैं खुद शामिल हुआ हूं। इसके अलावा मेरे मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है।

पीएम मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, बोले मैं न छोटा सोच सकता हूं, न मैं मामूली सपने देखता हूं 6उन्होंने कहा कि विकास को लेकर भाजपा सरकार की स्पीड और स्केल की एक मिसाल ये भी है कि प्रोजेक्ट्स के शिलान्यास-लोकार्पण के लिए दिन कम पड़ रहे हैं।समस्याओं को संभावनाओं में बदलना मोदी की गारंटी रही है, जिसका एक बड़ा उदाहरण है- द्वारका एक्सप्रेस वे। बड़े लक्ष्यों को लेकर चल रहा आज का भारत प्रगति की तेज गति से समझौता नहीं कर सकता।

 

 

 

You cannot copy content of this page