अब चार सब्जियों  के दाम गिरे तो सरकार करेगी संरक्षित मूल्य से भरपाई 

Font Size

हरियाणा में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की नई पहल 

देश में हरियाणा पहला राज्य, जिसमें लागू होगी योजना

कल 30 दिसंबर को मुख्यमंत्री करनाल में खेतों के बीच करेंगे योजना की शुरूआत 

चंडीगढ/झज्जर(सोनू धनखड़ )। किसानों के लिए नित नई योजनाओं के जरिए उनकी आय बढ़ाने का प्रयास करने वाले हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की पहल एक बार फिर रंग लाई है। अब आलू, टमाटर, गोभी या प्याज के दाम अत्यधिक गिरे तो भी किसानों को सरकार नुकसान नहीं होने देगी। सरकार लागत मूल्य के हिसाब से किसान को संरक्षित मूल्य देकर किसान को नुकसान से बचाएगी। इस योजना का आगाज नए साल से पूर्व 30 दिसंबर को किया जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल मंे तरावड़ी के गांगड़ पधारा गांव के खेतों में किसानों के बीच करेंगे। ‘भावांतर भरपाई योजना ’ की इस योजना में पहले चरण में चार सब्जियांे को शामिल किया गया है। 

 

किसानों को उद्यमशील खेती की ओर ले जाने, पैरी अर्बन एग्रीकल्चर के जरिए उनकी आय बढाने, श्रेष्ठ पशु मेले के जरिए पशुपालन को बढ़ावा देने, हरियाणा में दूध का उत्पादन बढ़ाने सहित अनेक योजनाओं से किसानांे की आय को दुगुना करने के लिए जुटे कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के प्रयास से अब भावांतर भरपाई योजना लागू होने जा रही है। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि  हरियाणा भारत का आज से ऐसा पहला राज्य होगा जो बागवानी किसानों को शब्जियो की कीमतों असाधारण गिरावट के समय “संरक्षित मूल्य” देगा। उन्होंने कहा कि किसानों के लिये वरदान साबित होगी । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के किसानों की आमदनी दुगना करने की योजना को बागवानी किसानों में साकार करेगी। इस दिशा में पहले ही प्रदेश में 340 बागवानी गांव भी बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा अन्य योजनाओं और किसानों के लिए डायरेक्ट मार्केटिंग के दरवाजे खोलकर उनकी आय को बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है। 

ये है योजना: बागवानी किसानों को  वरदान बनने वाली इस योजना के प्रारम्भ होने पर किसी किसान को आलू प्याज टमाटर गोभी सड़क पर फेंकने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। चूंकि यदि बाजार में इन चारों में से किसी सब्जी के दाम असाधारण तरीके से गिरते हैं तो किसान को उसकी लागत मिलने मंे परेशानी होती है। किसानो की लागत से कम दाम होते ही, दाम के अंतर की भरपाई हरियाणा सरकार करेगी । उदाहरण के लिये मानो आलू के दाम एक रूपये प्रति किलो हो गये और किसान की लागत चार रूपये किलो है । किसान को लागत से तीन रूपये कम के भाव में बेचने पड़ते है । इन तीन रूपयों की भरपाई हरियाणा सरकार करेगी । 

ऐतिहासिक योजना में शामिल की चार फसलेंः 

देश मंे पहली बार लागू हो रही इस योजना के पहले चरण में चार फसलो आलू, प्याज, टमाटर व गोभी को शामिल किया गया है । बाद में इसकी समीक्षा भी की जाएगी। कृषि मंत्री धनखड़  बताया कल बागवानी व मार्केटिंग बोर्ड द्वारा संचालित इस योजना को संचालित किया जाएगा। किसान भाईयों को बागवानी विभाग व मंडी अधिकारियों द्वारा इस योजना की जानकरी दी जायेगी ।

सीएम करेंगे योजना का शुभारंभ

30 दिसंबर से आरंभ हो रही इस योजना का उद््घाटन  मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। स्वयं कृषि मंत्री इसमें मौजूद होंगे। उद्घाटन समारोह करनाल जिला के तरावड़ी क्षेत्र के गांगर पधाना गाँव  के टमाटर के खेतों में बागवानी किसानों के बीच होगा।  

You cannot copy content of this page