ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का पूर्ण सत्र : पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों को भारत के अनुभव का लाभ लेने का आफर दिया

Font Size

नई दिल्ली /कजान : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के कजान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में शामिल हुए. प्रधान मंत्री मोदी ने इस सत्र को संबोधित करते हुए 16वें ब्रिक्स समिट के शानदार आयोजन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज ब्रिक्स को विश्व की चुनौतियों को लेकर काम करने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि नए स्वरूप में, BRICS 30 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा बड़ी economy है। हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में ब्रिक्स बिज़नेस काउंसिल और ब्रिक्स वीमेन बिज़नेस अलायन्स की विशेष भूमिका रही है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते ब्रिक्स से जुड़े नए साथियों का स्वागत किया । उन्होंने कहा कि नए स्वरूप में ब्रिक्स विश्व की 40 प्रतिशत मानवता और लगभग 30 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। पिछले लगभग दो दशकों में, ब्रिक्स ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यह संगठन वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक प्रभावी माध्यम बन कर के उभरेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि ” मैं New Development Bank की अध्यक्षा Her Excellency दिलमा रूसेफ़ का अभिनंदन करता हूँ। पिछले दस वर्षों में, यह बैंक ग्लोबल साउथ के देशों के विकास के लिए महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में उभर रहा है। भारत के GIFT City के साथ-साथ, अफ्रीका तथा रूस में regional centres के खुलने से इस बैंक की गतिविधियों को बल मिला है। और, लगभग 35 बिलियन डॉलर के development projects sanction किए गए हैं।  NDB को demand driven सिद्धांत पर काम करते रहना चाहिए।और, बैंक का विस्तार करते हुए, Long-term financial sustainability, healthy credit rating और market access सुनिश्चित करने पर प्राथमिकता रहनी चाहिए। ”

उन्होंने कहा कि  ” नए स्वरूप में, BRICS 30 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा बड़ी economy है। हमारे आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में ब्रिक्स बिज़नेस काउंसिल और ब्रिक्स वीमेन बिज़नेस अलायन्स की विशेष भूमिका रही है।इस वर्ष, BRICS के अंदर WTO reforms, trade facilitation in Agriculture, resilient supply chains, e-commerce और Special Economic Zones को लेकर जो सहमती बनी है, उससे हमारे आर्थिक सहयोग को बल मिलेगा। इन सब पहलों के बीच हमें small और medium scale industry के हितों पर भी फोकस करना चाहिए। मुझे खुशी है कि 2021 में भारत की अध्यक्षता के दौरान प्रस्तावित BRICS Startup Forum इस वर्ष लॉन्च किया जाएगा। ”

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “भारत द्वारा लिया गया रेलवे रिसर्च नेटवर्क का initiative भी ब्रिक्स देशों के बीच logistics और supply chain connectivity बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। इस साल BRICS देशों में, यूनिडो (UNIDO) के साथ मिलकर, Industry 4.0 के लिए skilled work force तैयार करने पर बनी सहमती बहुत ही महत्वपूर्ण है। 2022 में लॉन्च किया गया BRICS वैक्सीन R&D Centre सभी देशों की स्वास्थ्य सुरक्षा बढ़ाने में मदद कर रहा है। हमें Digital Health में भारत का सफल अनुभव ब्रिक्स पार्टनर्स के साथ साझा करने में खुशी होगी। ”

पर्यावरण असंतुलन को लेकर विश्व की प्रतिबद्धता की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ” Climate Change हमारी साझी प्राथमिकता का विषय रहा है।रूस की अध्यक्षता में BRICS Open Carbon Market Partnership के लिए बनी सहमति का स्वागत है। भारत में भी green growth, climate resilient infrastructure और ग्रीन transition पर विशेष रूप से बल दिया जा रहा है। International Solar Alliance, Coalition for Disaster Resilient infrastructure, Mission LiFE यानि Lifestyle for Environment, एक पेड़ माँ के नाम जैसे initiative लिए गए हैं। पिछले वर्ष COP-28 के दौरान हमने Green Credit जैसी महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की।मैं ब्रिक्स पार्टनर्स को इन initiatives से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता हूँ। ”

उन्होंने कहा कि ” ब्रिक्स के सभी देशों में infrastructure के निर्माण पर विशेष रूप से बल दिया जा रहा है। भारत में multi-modal connectivity को तेजी से बढ़ाने के लिए हमने गति-शक्ति पोर्टल बनाया है। इससे इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए integrated planning और implementation में मदद मिली है और logistic cost कम हुई है। हमारे अनुभव आप सभी के साथ साझा करने में हमें खुशी होगी। ”

उन्होंने आर्थिक सहअस्तित्व की चर्चा करते हुए कहा कि ” ब्रिक्स देशों के बीच financial integration बढ़ाने के लिए प्रयासों का हम स्वागत करते हैं। Local currencies में व्यापार और सुगम रूप से cross-border payments से हमारा आर्थिक सहयोग सुदृढ़ होगा। भारत द्वारा बनाया गया Unified Payments Interface यानि UPI भारत की एक बहुत बड़ी success story है। इसे कई देशों में अपनाया गया है। पिछले वर्ष His Highness शेख मोहम्मद के साथ मिलकर हमने इसे UAE में भी लॉन्च किया। अन्य ब्रिक्स देशों के साथ भी इसमें सहयोग किया जा सकता है। ”

ब्रिक्स के लक्ष्य के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर उन्होंने कहा कि ” भारत ब्रिक्स के अंतर्गत सहयोग बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हमारी विविधता और multipolarity में हमारा दृढ़ विश्वास हमारी ताकत है।हमारी यही ताकत, और मानवता में साझा विश्वास, हमारी भावी पीढ़ी के समृद्ध और सशक्त भविष्य को सार्थक रूप देने में सहयोगी होगा। आज की बहुत ही महत्वपूर्ण एवं उपयोगी चर्चाओं के लिए मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूँ। ब्रिक्स के अगले अध्यक्ष के रूप में, मैं राष्ट्रपति लूला को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। भारत आपकी BRICS अध्यक्षता की सफलता के लिए अपना पूरा सहयोग देगा। “

Leave a Reply

You cannot copy content of this page