16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में13 नए ब्रिक्स भागीदार देश शामिल हुए

Font Size

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कजान में रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया। ब्रिक्स नेताओं ने बहुपक्षवाद को मजबूत करने, आतंकवाद का मुकाबला करने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, सतत विकास को आगे बढ़ाने और ग्लोबल साउथ की चिताओं पर ध्यान केंद्रित करने सहित कई मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की। इन नेताओं ने 13 नए ब्रिक्स भागीदार देशों का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दो सत्रों को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया संघर्ष, जलवायु के प्रतिकूल प्रभाव और साइबर खतरों सहित कई अनिश्चितताओं और चुनौतियों से गुजर रही है। ऐसी स्थिति में ब्रिक्स से बहुत अधिक उम्मीदें हैं। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि यह समूह इन चुनौतियों से निपटने के लिए जन-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाए। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर एक व्यापक संधि को जल्द-से-जल्द अपनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स से वैश्विक शासन से संबंधित सुधारों के लिए सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने का आह्वान किया। जी-20 की अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट को याद करते हुए उन्होंने जोर देकर कहा कि समूह को ग्लोबल साउथ की चिंताओं को प्राथमिकता देनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि गिफ्ट सिटी, भारत सहित न्यू डेवलपमेंट बैंक की क्षेत्रीय उपस्थिति ने नए मूल्य और प्रभाव पैदा किए हैं। आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ब्रिक्स की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कृषि, सशक्त आपूर्ति श्रृंखलाओं, ई-कॉमर्स और विशेष आर्थिक क्षेत्रों में कारोबारी सुगमता पर इसके प्रयासों ने नए अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने लघु और मध्यम उद्योगों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा शुरू किया गया ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम, ब्रिक्स आर्थिक एजेंडे में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ेगा। इसे इस वर्ष लॉन्च किया जाना है।

प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा हाल ही में शुरू की गई हरित पहलों पर विस्तार से बताया, जिसमें अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा मोचन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन, मिशन लाइफ और सीओपी-28 के दौरान घोषित ग्रीन क्रेडिट पहल शामिल हैं। उन्होंने ब्रिक्स देशों को इन पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री ने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए राष्ट्रपति पुतिन को बधाई दी और समूह की अध्यक्षता संभालने पर ब्राजील को शुभकामनाएं दीं। शिखर सम्मेलन के समापन पर नेताओं ने ‘ कजान घोषणा‘ को अपनाया।

कजान घोषणा पत्र : 

Leave a Reply

You cannot copy content of this page