हिंदी का सम्मान करें हर एक भारतवासी : सीजेएम रमेश चंद्र

Font Size

-जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सुशांत विश्वविद्यालय में मनाया हिंदी दिवस समारोह
-विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिताएं आयोजित

गुरूग्राम, 12 सितंबर। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम रमेश चंद्र ने कहा है कि हिंदी हमारी राजभाषा है और हमें अपनी राजभाषा का सम्मान करना चाहिए। वे आज प्राधिकरण के सहयोग से सुशांत विश्वविद्यालय में आयोजित किए गए हिंदी दिवस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे।

हिंदी दिवस कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों के बीच कविता, गीत, हिंदी प्रश्नोत्तरी व सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें एजुक्रस्ट स्कूल, श्री चित्रगुप्त स्कूल, शीतला विद्यापीठ, सूरज स्कूल, आकाश पब्लिक स्कूल, आरपीएस विद्यालय, एससीआर स्कूल व रॉयल इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव रमेश चंद्र ने इस अवसर पर कहा कि हिंदी विश्व की लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। हिंदी भाषी विद्वान दुनिया के अनेक देशों में हैं। इसलिए इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एक प्रसिद्घ भाषा कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। आज हमारे प्रधानमंत्री भी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर हिंदी में ही संवाद करते हैं। यह एक संकेत है कि हम अपनी मातृभाषा को कितना महत्व देेते हैं। विद्यार्थियों को अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

सुशांत विश्वविद्यालय के कुलपति राकेश रंजन ने कहा कि उनके संस्थान में प्रति वर्ष हिंदी दिवस को गौरव के साथ मनाया जाता है। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि देश की भावी पीढ़ी को भी हिंदी के प्रति जागरूक किया जाए। इसी उद्देश्य से आज इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों के अलावा प्राध्यापकों ने भी हिंदी में सुंदर कविताएं प्रस्तुत की। इस मौके पर उप कुलपति संजीव शर्मा, डीन विजय आनंद दुबे, प्रो. गीतु सिंगल, डा. जगत नारायण गिरी, अनुभव त्रिवेदी, प्राचार्य कनिका घई, विजय आनंद दुबे सहित स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page