मतदान की तरह ही मतगणना का कार्य संपन्न करवाएं जिला निर्वाचन अधिकारी : मुख्य चुनाव आयुक्त

Font Size

-मतगणना की तैयारियां शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए डीसी ने
-मुख्य चुनाव आयुक्त ने जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ की वीसी
-मतदान के कार्य को सराहनीय बताया मुख्य चुनाव आयुक्त ने

गुरूग्राम, 27 मई। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष माहौल में मतदान संपन्न करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों के कार्य को सराहनीय बताया है। उन्होंने कहा कि इसी कार्यकुशलता से जिला निर्वाचन अधिकारी चार जून को मतगणना करवाएं। इसमें सुरक्षा के दायरों का पूरा ध्यान रखा जाए।

लघु सचिवालय सभागार में भारत सरकार के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार आज वीडियो कांफे्रेंस के जरिए डीसी निशांत कुमार यादव व अन्य जिला निर्वाचन अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मतदान का कार्य अत्यंत सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। जबरदस्त हीट वेव के बावजूद मतदान प्रतिशत सराहनीय रहा है। जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी बधाई के पात्र हंै। उन्होंने कहा कि अब 4 जून को मतगणना का कार्य किया जाना है। जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अपनी तैयारियां पूर्ण रखें। ईवीएम स्ट्रांग रूम के आसपास इस दौरान कड़ी सुरक्षा रहनी चाहिए। किसी भी बाहरी तत्व को स्ट्रांग रूम के समीप नहीं जाने दे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतगणना के समय स्ट्रांग रूम से ईवीएम को बाहर निकालने और वापस रखने के लिए एक-एक कर्मचारी की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। किसी अन्य कर्मचारी को वहां खड़ा ना होने दिया जाए। मतगणना के लिए उम्मीदवारों के काऊंटिंग एजेंट बनाने का कार्य अभी शुरू कर दिया जाए। ईवीएम स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जाए।

वीडियो कांफ्रेंस के बाद डीसी व जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ईवीएम की सुरक्षा में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। काऊंटिंग के दौरान स्ट्रांग रूम से ईवीएम बाहर लाकर उसी टेबल पर रखी जाए, जहां उसकी गणना होनी है। मतों की गिनती के बाद ईवीएम को वापस स्ट्रांग रूम में उसी स्थान पर रखवाना सुनिश्चित किया जाए। इस कार्य के लिए कर्मचारी प्रशिक्षित होने चाहिए। उन्होंने बताया कि काऊंटिंग सैंटरों के आसपास वाहनों की पार्किंग के लिए बेरिकेड्स लगाए जाएं। इसके अलावा मतगणना के लिए कर्मचारियों की रैंडेमाइजेशन प्रक्रिया से ड्यूटी लगाने के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, एसडीएम बादशाहपुर विश्वजीत चौधरी, एसडीएम सोहना सोनू भट्ट, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, एसडीएम गुरूग्राम रविंद्र कुमार, एसडीएम पटौदी होशियार सिंह, नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम, ओएसडी प्रीति रावत, एमसीजी के संयुक्त आयुक्त नरेश कुमार, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह, डीआईओ विभु कपूर, डीएसईओ विनोद वर्मा, संतलाल इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page