माइक्रो ऑब्ज़र्वर को जनरल ऑब्जर्वर डॉ दिलराज की उपस्थिति में मतदान प्रक्रिया का दिया गया अंतिम प्रशिक्षण

Font Size

– मतदान केंद्र पर मतदान से संबंधित सम्पूर्ण प्रक्रिया को सूक्ष्मता से ऑब्जर्व करेंगे माइक्रो आब्जर्वर : डॉ दिलराज कौर

– मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की त्वरित सूचना दे माइक्रो ऑबजर्वर :रिटर्निंग अधिकारी, निशांत कुमार यादव

गुरूग्राम, 22 मई। लोकसभा निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण माहौल में निर्वाचन आयोग के नियमानुसार सम्पन्न कराने के लिए माइक्रो ऑबजर्वर की नियुक्ति की गई है। नियुक्त माइक्रो ऑबजर्वर उनसे संबंधित जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा व तत्परता से पूरी कर सकें। इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जनरल ऑबजर्वर डॉ दिलराज कौर, रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव व एडीसी हितेश कुमार मीणा की उपस्थिति में मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम व वीवीपीएटी की हैंड्स ऑन फाइनल ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान नूह जिला के माइक्रो ऑब्ज़र्वर भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े थे।


जनरल ऑब्ज़र्वर डॉ दिलराज कौर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी माइक्रो आब्जर्वर को मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया तथा उनके कार्य एवं दायित्वों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माइक्रो आब्जर्वर, जनरल आब्जर्वर का प्रतिनिधि होता है जो बूथ में होने वाली गतिविधियों नियमानुसार हो रही है कि नहीं, अवलोकन करना, तथा सीधे जनरल आब्जर्वर को रिपोर्ट करना होगा। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र पर मतदान से संबंधित सम्पूर्ण प्रक्रिया को सूक्ष्मता से ऑब्जर्व करेंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में मतदान प्रातः 7 बजे शुरू होगा। इससे डेढ़ घंटे पूर्व सभी बूथ पर पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल करवाया जाएगा। ऐसे में सभी माइक्रो ऑबजर्वर 25 मई को मतदान के दिन संबंधित बूथ पर निर्धारित समय पर पहुँचे।


प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान दल के सदस्य नहीं हैं, उन्हें मतदान से संबंधित फीड बैक सीधे जनरल ऑबजर्वर को देना होता है। ऐसे में सभी माइक्रो ऑबजर्वर उनसे संबंधित ड्यूटी के तहत मतदान के दिन मतदेय स्थल पर घटी प्रत्येक घटना का संज्ञान लेंगे तथा संबंधित विधानसभा के एआरओ, रिटर्निंग अधिकारी अथवा भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त जनरल ऑबजर्वर को इसकी सूचना देंगे। उन्होंने कहा कि जो माइक्रो ऑबजर्वर रिजर्व ड्यूटी में रहेंगे उन्हें 25 मई को प्रातः 5 बजे सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में रिपोर्ट करना होगा। ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें सेक्टर ऑफिसर के साथ संबंधित बूथ के लिए रवाना किया जा सके। इस मौके पर माइक्रो ऑब्जर्वर की विभिन्न शंकाओं को भी दूर किया गया।

You cannot copy content of this page