कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश के युवाओं को रिझाने के लिए 5 गारंटी दी

Font Size

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश के युवाओं को रिझाने के लिए 5 गारंटी दी है .  पार्टी की ओर से कहा गया है कि जैसे ही 2024 चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी 5 गारंटी पर तत्काल काम शुरू कर दिया जाएगा.  वह सालाना 1 लाख रू की ‘पहली नौकरी पक्की’ करने जा रही है ।यह ऐतिहासिक योजना बेरोज़गारी की बीमारी का हमेशा के लिए इलाज है।कांग्रेस सरकार ‘राइट टू अप्रेंटिस एक्ट’ बनाकर 25 साल से कम उम्र के हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को सरकारी या निजी संस्थान में एक साल अप्रेंटिसशिप का मौका देगी, जिसके लिए प्रतिवर्ष एक लाख रुपए का स्टाइपेंड मिलेगा।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि एक साल का प्रोफेशनल वर्किंग एक्सपीरियंस बेरोज़गारी की समस्या की जड़ पर प्रहार है। आपके पास न सिर्फ पहली नौकरी होगी, बल्कि एक साल बाद उसी नौकरी को आगे बढ़ाने का अवसर भी रहेगा।  यह क्रांतिकारी योजना इंडस्ट्री और भारत की वर्क फोर्स के बीच का स्किल गैप खत्म कर भारतीय उद्योगों की तस्वीर और युवाओं की तक़दीर बदल देगी।

कांग्रेस पार्टी की ओर से सोशल मिडिया एक्स पर जारी बयाना में कहा गया है  कि “यह सिर्फ एक साल की नौकरी नहीं, आपके सुनिश्चित उज्ज्वल भविष्य का द्वार है।  कांग्रेस आपको 5 ऐतिहासिक गारंटियां दे रही है जो आपकी तकदीर बदल देगी।”

कांग्रेस की 5 गारंटी : 

1. भर्ती भरोसा : 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी। हम देश के सभी युवाओं को भर्ती भरोसा की गारंटी देते हैं।

· केंद्र सरकार में लगभग 30 लाख रिक्त पद भरे जायेंगे। परीक्षा से लेकर भर्ती तक की समयसीमा तय की जाएगी.

 

2. पहली नौकरी पक्की : हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को एक लाख रू प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी।डिग्री होने के बाद भी हर दूसरा युवा बेरोजगार है क्योंकि उनके पास उचित प्रशिक्षुता प्रशिक्षण नहीं है। · कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि एक नया प्रशिक्षुता का अधिकार कानून लाकर, जिसके माध्यम से हम सरकारी या निजी क्षेत्र में 25 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक डिप्लोमा या डिग्री धारक को प्रशिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। सभी प्रशिक्षुओं को एक साल में 1 लाख रुपये यानी 8,500 रुपये प्रति माह की सहायता दी जाएगी।

 

3. पेपर लीक से मुक्ति : पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी।

आज देश में हालात ऐसे हैं कि भर्ती प्रक्रिया नहीं होती। भर्ती प्रक्रिया शुरू भी हुई तो कागज नहीं पेपर होता है तो पेपर लीक हो जाता है.

· ज़रा सोचिए, हमारे युवा गाँवों और छोटे शहरों से शहरों में पढ़ने आते हैं।· उनके माता-पिता उन्हें सरकारी नौकरी दिलाने के लिए अपनी पूरी जिंदगी की बचत खर्च कर देते हैं· इसलिए कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि हम नया कानून लाकर पेपर लीक पर पूर्ण विराम लगा देंगे।· यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी परीक्षाएं निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाएं। हमारे युवाओं की वर्षों की मेहनत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए।

 

4. GIG इकॉनोमी में सामाजिक सुरक्षा : GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी।  राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लाखों लोगों से मुलाकात की।· उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की, जिनमें ट्रक ड्राइवर, मैकेनिक, बढ़ई, डिलीवरी करने वाले लोग, टैक्सी ड्राइवर आदि शामिल थे, जो अनौपचारिक गिग इकोनॉमी का हिस्सा थे।

राहुल गांधी ने उनका दुख-दर्द साझा किया, उनकी समस्याएं सुनीं। उन्हें क्या-क्या दिक्कतें आती हैं, उनकी तनख्वाह कितनी कम है, ये सारी बातें उन्होंने सुनी और समझी। हम उन कठिन परिस्थितियों को समझते हैं जिनमें वे अपने गांवों से मीलों दूर शहरों में काम कर रहे हैं।  इसके बाद राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार इन सभी लोगों के कल्याण के लिए एक सामाजिक सुरक्षा कानून लेकर आई। कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि हम गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा और कामकाजी परिस्थितियों के लिए एक नया कानून लाएंगे। ऐसे करोड़ों युवाओं को लाभ होगा जो गिग इकोनॉमी में अनौपचारिक रूप से काम करके अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं।

 

5. युवा रोशनी : ₹5000 करोड़ के राष्ट्रीय कोष से ज़िला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी।

युवाओं के सपनों को हकीकत बनाना कांग्रेस का संकल्प है। युवा रोशनी के तहत ₹5,000 करोड़ की राशि से एक फंड बनाया जाएगा जिसे देश के सभी जिलों में वितरित किया जाएगा।  कांग्रेस पार्टी गारंटी देती है कि यह फंड 40 साल से कम उम्र के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा .-एक स्टार्टअप। ये सभी व्यवसाय युवाओं के लिए लाखों नौकरियां पैदा करेंगे।

 

 

You cannot copy content of this page