मेवात के विकास में अहम भूमिका निभाने के लिये वकील आगे आयें : मामन खां

Font Size

समाजिक बुराईयों को खत्म करने को करें कारगर पहल 

यूनुस अलवी

मेवात:   मेवात  इलाके से समाजिक बुराईयों को खत्म करने, लोगों को इंसाफ दिलाने और मेवात के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिये ऐडवोकेट वर्ग को आगे आना ही होगा। वहीं डिंगरहेडी मामले पर कौम कि लडाई लडने के लिये जो मेवात कि बार ने एकजुटता दिखाई वह काबिले तारीफ है। उपरोक्त विचार काग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव मामन खां इंजिनियर ने शुक्रवार को वकीलों से मिलकर मेवात को विकास के मामले में आगे बढ़ाने के लिए उनसे बातचीत के दौरान व्यक्त किये।

   मामन खां का कहना है कि मेवात के विकास के लिए सभी वर्ग के लोगों का सहयोग जरूरी है। आज मेवात को सबसे ज्यादा शिक्षा के प्रति जागरूक कर विकास की पटरी पर लाना बहुत ही आवश्यक है। इस कड़ी में मेवात के अध्यापक ,डाक्टर व ऐडवोकेट वर्ग से सहयोग की मेवात कि जनता उम्मीद करती है। क्योंकि ये वर्ष समाज का सबसे शिक्षित वर्ग है  जो मेवात को हर प्रकार से आगे बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभा सक ते हैं। मामन खान ने कहा कि आज मेवात विकास के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है.

 

 

मेवात में सरकार ने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कूल तो बनवा दिए हैं,लेकिन उनमें अध्यापक लगाना जरूरी नही समझा। जिससे मेवात के गरीब परिवारों के बच्चे बेहतर शिक्षा हासील नही कर पा रहे हैं। सरकार ने मेवात में नहर तो निकलवा रखी हैं लेकिन मेवात की नहरो में पानी ना आने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आज मेवात में बिजली व नहरी पानी के लिए किसानों को सरकार व जिला प्रशासन के पास अर्जी लगाते काफी समय हो गया है,लेकिन मेवात की नहर अब तक भी सुखी ही नजर आ रही है। आज मेवात में दहेज व आपसी लड़ाई झगडे के मामले अदालत में ज्यादातर देखने को मिल रहे हैं। वो लोगों को ऐसे मामलों में आपसी सहमती पर फैंसला करवाने की कोशिस करें ताकि दोनों पक्ष लुटने से बच सकें। 

You cannot copy content of this page