गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां शुरू : डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

Font Size

  • डीसी ने विभागवार जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए समय रहते सभी तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश
  • सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में मनाया जाएगा जिला स्तरीय कार्यक्रम, सभी उपमंडल पर भी आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

गुरूग्राम, 4 जनवरी। जिला में 75 वें गणतंत्र दिवस समारोह को धूमधाम से मनाने के लिए वीरवार को डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।


लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने निर्देश दिए कि गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए जिन विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है वे उसे कर्तव्यनिष्ठा से निभाएं और समारोह में आमजन की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करें।


डीसी ने कहा कि इस बार जिला स्तरीय कार्यक्रम सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। वहीं जिला के चारों उपमंडल सोहना, गुरूग्राम, पटौदी व मानेसर में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर के कार्यक्रम के लिए संबंधित एसडीएम उस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी रहेंगे।

बैठक में डीसी ने गणतंत्र दिवस समारोह के अग्रिम प्रबंधों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंनेे जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे स्कूली बच्चों की देशभक्ति से ओत- प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल करवाएं। उन्होंने जिला सैनिक बोर्ड के सचिव को निर्देश दिए कि वे सिविल लाइन स्थित शहीद स्मारक पर साफ- सफाई करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समारोह स्थल पर रिहर्सल होगी तब से बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने, सिविल सर्जन को समारोह स्थल पर एम्बुलैंस की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस समारोह की तैयारियों तथा सरकार की विकासात्मक गतिविधियों व जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झांकियां तैयार करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को ड्यूटियां भी सौंपी। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों तथा विभागीय प्रगति को दर्शाती या प्रदेश एवं देश की गुणवता को दर्शाती झांकियां निकालेंगे। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समारोह स्थल पर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस कर्मियों की डयूटियां लगाएं।
डीसी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समारोह स्थल पर रंगोली इत्यादि की समुचित व्यवस्था करें। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे समारोह स्थल पर स्टाफ सहित अपनी उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

डीसी ने कहा कि समारोह की तैयारियां आयोजन स्थल सैक्टर-38 के ताउ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में की जाएंगी। फुल ड्रेस रिहर्सल 24 जनवरी को वहीं पर होगी। इस समारोह में भव्य परेड का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें हरियाणा पुलिस, एनसीसी, स्काउटस, प्रजातंत्र के प्रहरी सहित अन्य टुकड़ियां भाग लेंगी। समारोह के अंत में राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति दी जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस बार भी जिला में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। आवेदन डीसी अथवा एडीसी कार्यालय को 22 जनवरी तक भेजे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी ठीक तरह से समझ लें और यदि किसी प्रकार का संशय हो तो समय रहते दूर कर लें।


इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर वत्सल वशिष्ट, एसडीएम रविंद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, डीईओ इंदु बोकन, डीएसओ संधू बाला, सीएमओ वीरेंद्र यादव, डीएचओ डॉ नेहा यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page