गुरुग्राम नगर निगम के वार्डों के आरक्षण में भारी फेरबदल : डीसी की अध्यक्षता में ड्रा सम्पन्न

Font Size

-डीसी निशांत कुमार की अध्यक्षता में नगर निगम गुरूग्राम चुनाव के लिए विभिन्न वार्डों के लिए महिलाओं व आरक्षित वर्ग का निकाला गया ड्रा

– कुल 36 वार्डों में से 10 वार्ड सामान्य महिला, 03 वार्ड अनुसूचित जाति व 01 वार्ड पिछड़ा वर्ग (ए) महिला के लिए आरक्षित

गुरूग्राम, 04 जनवरी। डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में वीरवार को शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से गठित की गई कमेटी की बैठक में नगर निगम गुरूग्राम चुनाव के लिए विभिन्न वार्डों के लिए महिलाओं व आरक्षित वर्ग का ड्रा निकाला गया। लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में सम्पन्न इस प्रक्रिया में एडीसी हितेश कुमार मीणा व नगर निगम गुरूग्राम से संयुक्त आयुक्त विजय यादव भी मौजूद रहे।

बैठक में ड्रा प्रक्रिया के तहत नगर निगम के कुल 36 वार्डों में वार्ड नंबर 34, 16 व 28 को अनुसूचित जाति वर्ग (एससी)के लिए आरक्षित किया गया और इनमें वार्ड नंबर 34 अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित रहेगा। ऐसे ही वार्ड नंबर 26 को पिछड़ा वर्ग (बीसी-ए) महिला के लिए आरक्षित किया गया। वार्ड नंबर 2, 12, 15, 18, 20, 21, 24, 29, 30, व 33 को सामान्य महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया। सामान्य वर्ग के लिए वार्ड नंबर 1, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 13, 14, 17, 19, 22, 23, 25, 27, 31, 32, 35 व 36 को रखा गया है। ड्रा के दौरान सबसे पहले परिवार पहचान पत्र की आबादी के लिहाज से अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग (बीसी-ए) महिला के वार्डो का ड्रा निकाला गया। इसके उपरांत सामान्य महिला का ड्रा निकाला गया।

डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन का उद्देश्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ नगर निगम चुनाव से संबंधित गतिविधियों को संपन्न करवाना है। बैठक में ड्रा निकालने से पहले बॉक्स को अच्छी तरह से उपस्थित एडहॉक कमेटी के सदस्यों व अधिकारियों को दिखाया गया। खाली बॉक्स मेें पर्चियां डालकर बैठक में मौजूद एडहॉक कमेटी के सदस्यों से यह ड्रा निकलवाया गया। इस दौरान इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई गई, जिससे कि किसी प्रकार की शंका ना रहे। डीसी ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम के वार्ड आरक्षित कर दिए गए हैं। जिसमें से कुल 36 वार्डों में से एक तिहाई यानी 12 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं।

बैठक में एडहॉक कमेटी के सदस्य यशपाल बत्रा, पूर्व मेयर विमल यादव, भूपेंद्र चौहान, रंजीत आदि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page