मतदान जागरूकता के लिए जिला में चलाया जाएगा स्वीप कार्यक्रम : एडीसी

Font Size

-शिक्षण संस्थाओं में करवाई जाएंगी प्रतियोगिताएं

-वाटर पार्क में फिर से होगी सजावट

गुरूग्राम, 29 नवंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मतदाता जागरूकता का व्यापक स्तर पर जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। इसमें विशेष रूप से 18 साल की आयु पार कर चुके छात्र-छात्राओं को अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

एडीसी आज स्वीप अभियान के लिए विकास सदन में आयोजित की गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सफलता इसी में है, जब उसमें अधिक से अधिक जन भागीदारी हो तथा हर विधानसभा क्षेत्र का प्रत्येक मतदाता चुनाव वाले दिन वोट डालने के लिए अपने बूथ पर जाए। अभी निर्वाचन विभाग का मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है और एक जनवरी, 2024 को 18 साल की आयु के होने वाले युवक-युवती आनलाइन या आफलाइन अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत परिवहन विभाग की बसों पर फ्लेक्स बोर्ड लगाए जाएंगे। गुरूग्राम के मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बसस्टैंड, सरकारी कार्यालयों आदि सार्वजनिक स्थानों पर बैनर लगाए जाएंगे। जिला में युवाओं की मैराथन व साइक्लोथोन रैली आयोजित की जाएंगी।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि स्थानीय वाटर पार्क को स्वीप कार्यक्रम के तहत भारतीय लोकतंत्र के इतिहास, वोट बनवाने और वोट डालने आदि से संबंधित प्रचार सामग्री से सजाया जाएगा। दीवारों पर वाल पेंटिंग करवाई जाएंगी।शिक्षण संस्थाओं में मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर, निबंध लेखन, भाषण आदि प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। इस अभियान में हर एक विभाग की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी। मतदाता जागरूकता अभियान में आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

बैठक में सीएसआर ट्रस्ट के सीईओ व स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी गौरव सिंह ने बताया कि विगत लोकसभा चुनाव से पहले भी वर्ष 2019 में स्वीप अभियान को जिला में जोरों पर चलाया गया था। जिसके परिणामस्वरूप पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 71.91 प्रतिशत, बादशाहपुर में 64.05 प्रतिशत, गुरूग्राम में 61.16 प्रतिशत तथा सोहना हलके में 68.69 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार लक्ष्य है कि पिछले चुनाव के मुकाबले और अधिक मतदान हो। इसके लिए कारपोरेट हाऊस की भी मीटिंग बुलाई जाएंगी।

इस अवसर पर सहायक श्रम आयुक्त आकाश मित्तल, रैडक्रास सचिव विकास कुमार, खाद्य एवं पूर्ति विभाग के अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह, चुनाव कार्यालय से अनिल कुमार, जिला कल्याण विभाग से नीलम कुमारी, परिवहन विभाग से सूरजभान इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page