हरियाणा में छात्र परिवहन सुरक्षा योजना लागू हुई

Font Size

-करनाल के गांव रतनगढ़ से शुरू की छात्र परिवहन सुरक्षा योजना

गाँव से दूर के स्कूल में जाने के लिए विद्यार्थियों को उपलब्ध होगी परिवहन सेवा: सीएम

-प्रथम चरण में करनाल और उसके बाद प्रदेशव्यापी योजना से स्कूली बच्चों को मिलेगा फायदा

-गांव के साथ लगती ड्रेन को बारिश से पहले पक्का करने के दिए निर्देश

नई दिल्ली, 5 नवम्बर : हरियाणा में अपने गाँव से दूर स्थित सरकारी स्कूल में पढ़ने जाने वाले विद्यार्थियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने छात्र परिवहन सुरक्षा योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस नई और अनूठी योजना की शुरुआत करनाल ज़िला से की है। करनाल में रविवार को अपने दौरे के दौरान सीएम मनोहर लाल ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि गांव में 50 से अधिक विद्यार्थी होने पर दूर-दराज के स्कूल में जाने के लिए अब परिवहन विभाग की ओर से बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिस गांव में 30 से 40 विद्यार्थी हैं वहां पर मिनी बस, जिस गांव में 5 से 10 विद्यार्थी हैं वहां पर शिक्षा विभाग की ओर से परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम ने इस योजना को करनाल के गांव रतनगढ़ में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में शुरू करने की घोषणा की। योजना को प्रथम चरण में करनाल जिला और उसके बाद प्रदेश के अन्य जिलों में लागू की जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज करनाल के गांव रतनगढ़ में जनसंवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।

इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव रतनगढ़ के लोगों की समस्याएं सुनी और जगदीश निवासी जुंडला व दयानंद निवासी रतनगढ़ को पेंशन की सौगात, युवाओं को खेल प्रांगण जैसी सुविधा, रतनगढ़ और दौलतपुर गांव के बीच स्थित डेरे के 10 घरों में जाने के लिए 2 या 3 करम के रास्ते बनाने के लिए जमीन मालिक से बातचीत करने और गांव में बिजली के नए कनैक्शन देने, गांव निवासी ओम प्रकाश को रेडक्रॉस के माध्यम से रिक्शा देने, गांव की बेटी प्रियंका की मांग पर गांव के साथ लगती ड्रेन को बारिश से पहले पक्का करने, गांव फूसगढ़ निवासी सुरजीत की शिकायत पर सैक्टर 32 के पुलिस इंचार्ज को चेतावनी दी और बेटियों की मांग पर पंचायती राज फंड से मेन रोड से गांव तक सडक़ पर लाईटिंग की व्यवस्था करने की सौगात दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल विधानसभा क्षेत्र के 20 वार्डों और 6 पंचायतों सहित 26 जगहों में से 23 जगहों पर जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की शिकायतें सुन चुके हैं और इस दौरान जितनी भी शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं उनमें से अधिकतर का समाधान किया गया है। उन्होंने गांव रतनगढ़ के जनसंवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों को गांव से दूर स्कूलों तक जाने के लिए परिवहन व्यवस्था की सौगात दी है जिसकी शुरुआत सोमवार से रतनगढ़ से शुरू कर दी जाएगी।

इस गांव में सोमवार को सुबह 7 बजे रोडवेज विभाग की बस विद्यार्थियों का इंतजार करेगी। यह बस विद्यार्थियों को स्कूल ले जाने और फिर घर छोड़ने का काम करेगी। यह योजना करनाल के बाद पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी। जहां पर 30 से 40 बच्चे होंगे वहां पर मिनी बस उपलब्ध करवाई जाएगी और जिस गांव में 5 से 10 बच्चे होंगे वहां पर ऑटो रिक्शा जैसी सुविधा मिलेगी। यह सुविधा विद्यार्थियों को निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इसका पैसा जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से खर्च किया जाएगा और यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति की छोटी-छोटी दिक्कतों और परेशानियों को दूर करने के लिए जनसंवाद कार्यक्रमों के तहत गांव व वार्ड में पहुंच रही है। प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से तमाम योजनाओं का लाभ देना का काम किया है। किसानों को अब फर्द ऑनलाइन प्रणाली से मिल रही है। बुजुर्गों की ऑटो मोड से पेंशन बन रही है और सीधा बैंक खाते में पेंशन जमा करवाई जा रही है। सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर अविवाहित व्यक्ति, 40 साल से ऊपर विधुर व्यक्ति की भी पेंशन शुरू करने का काम किया है। सरकार द्वारा जनवरी माह से पेंशन में 250 रुपये वृद्धि करने का निर्णय लिया है और योग्य प्रार्थियों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख में से 45 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की है। इससे प्रदेश के 65 प्रतिशत परिवार कवर किए हैं।

इस मौके पर मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, सरपंच मंजीत रानी सहित अन्य अधिकारीगण और भाजपा नेता मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page