त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के लिए जिला में 27 अक्टूबर से चलेगा संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान

Font Size

– अभियान के तहत नवंबर व दिसंबर माह में विशेष तिथियां निर्धारित

– लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में सीटीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

गुरुग्राम, 18 अक्टूबर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम दर्शन यादव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार त्रुटि रहित फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार करना बेहद जरूरी है। जिसके लिए जिला में नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने व पुराने मतदाता की आपत्तियों व दावों के अनुरूप संशोधन के लिए 27 अक्टूबर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। सीटीएम दर्शन यादव ने लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में यह जानकारी देते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए त्रुटि रहित वोटर लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों से इस पूरी प्रक्रिया में बीएलओ को सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते हम सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि आमजन को चुनाव प्रक्रिया के प्रति जागरूक करें साथ ही यदि किसी परिवार में किसी सदस्य का निधन हो गया है तो वे वोटर लिस्ट से उनका वोट कटवाएं,जिससे त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में आसानी होगी।

उन्होंने बताया कि सभी नागरिक जो 18 वर्ष की उम्र पूरी करते हैं वो वोट बनवाने के पात्र है। सीटीएम के निर्देशानुसार सभी बीएलओ को यह निर्देशित किया गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जो अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहता हैं उससे उनके पूर्व पहचान पत्र की कॉपी/पूर्व निवास स्थान के पते के प्रमाण की प्रति लेते हुए पूर्ण पड़ताल करके ही फार्म भरवाया जाये तथा फार्म के साथ डिक्लेरेशन फार्म भी अवश्य भरवाएं।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वोट बनवाने आये पात्र व्यक्तियों से उनके आयु व रिहायश के मूल प्रमाण चेक करके व उनके रिहायश की मौके की पड़ताल करके ही बीएलओ अपनी सत्यापन रिपोर्ट करे। उन्होंने बैठक में उपस्थित आरडब्ल्यूए व राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से सोसाइटियों व उनके क्लब हाउस में स्थापित वोटिंग बूथ पर भी विचार विमर्श किया जिस पर उन्होंने अपनी सहमति जताई।

– अभियान के तहत नवंबर व दिसंबर माह में विशेष तिथियां निर्धारित

बैठक में इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह ने बताया कि पहली जनवरी, 2024 को आधार तिथि मानकर शुक्रवार 27 अक्टूबर, 2023 से लेकर शनिवार 09 दिसम्बर, 2023 तक दावें तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इसी अवधि में 4 व 5 नवंबर 2023 तथा 2 व 3 दिसंबर 2023 शनिवार व रविवार को विशेष अभियान तिथियां निर्धारित की गई है। इन विशेष तिथियों में सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहकर फार्म प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर तक दावों एवं आपत्तियों का निपटान करने उपरांत 5 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

बैठक एसडीएम सोहना प्रदीप सिंह, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, एसडीएम गुरुग्राम रविन्द्र यादव, सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव, इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो, तहसीलदार गुरुग्राम राकेश, नायब तहसीलदार सुशील कुमार, एलडीएम अशोक कुमार जुलाहा सहित विभिन्न आरडब्ल्यूए व राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page