जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति में 14 शिकायतों का निपटारा

Font Size
गुरुग्राम एक वैश्विक शहर, विकास कार्यों को गति देने के लिए परियोजनाओं को योजनाबद्ध तरीके से धरातल पर उतारा जा रहा: कृषि मंत्री
 – कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में किया 14 समस्याओं का निपटारा, पांच में कार्रवाई के निर्देश देते हुए आगामी बैठक में मांगी रिपोर्ट
– कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने सेंट पॉल स्कूल परिसर को जलभराव से मुक्त करने के लिए अधिकारियों को दिया एक सप्ताह का समय
– कृषि मंत्री ने आमजन में पराली प्रबंधन व मोटे अनाज के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
गुरुग्राम, 29 सितंबर। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल (जॉन हॉल) में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैठक के एजेंडे में शामिल 19 शिकायतों में 14 का मौके पर ही समाधान किया और पांच मामलों में कार्रवाई के निर्देश देते हुए अगली बैठक तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम एक वैश्विक शहर है जिसमें विकास कार्यों को गति देने के लिए सरकार द्वारा योजनाबद्ध तरीके से परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है।
जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति में 14 शिकायतों का निपटारा 2कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री के समक्ष आए परिवादों में गांव हरसरू स्थित सेंट पॉल स्कूल के सचिव ने बताया कि उनके स्कूल में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ लगती ड्रेन में कुछ हिस्सा खुला होने   के कारण स्कूल परिसर में ड्रेन के पानी का जलभराव है। इस पर कृषि मंत्री ने जीएमडीए के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अगले एक सप्ताह में स्कूल परिसर के जलभराव वाले क्षेत्र को खाली कराएं साथ ही ड्रेन से निकलने वाले पानी की रोकथाम के लिए भी ठोस इंतजाम किए जाए। सेक्टर 37सी से आए एक अन्य शिकायतकर्ता ने बताया कि उनके घर के साथ लगते खाली प्लाट में कोरोना ऑप्टस सोसाइटी द्वारा रात के समय सीवर का पानी छोड़ा जा रहा है जिससे उनके आसपास के क्षेत्र में बीमारी फैलने का भय है। कृषि मंत्री ने शिकायत की गंभीरता के देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य की अगुवाई में शिकायतकर्ता के साथ बताए गए स्थान का दौरा कर समस्या का समाधान करवाएं।
 जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक जनसमस्याओं के निवारण का एक बढिय़ा मंच साबित हो रही है। ऐसा ही एक मामला फर्रूखनगर के गांव मुसेदपुर से पिछली बैठक में आया था। जिसमें शिकायतकर्ताओ ने बताया था कि गांव में स्थित एक संस्थान में उन्होंने एक वर्षीय आईटी कोर्स के लिए एक निर्धारित राशि देकर दाखिला लिया था लेकिन दाखिले के उपरांत पाया कि संस्थान में बताई गई सुविधाओं का अभाव था। ऐसे में उनकी फीस की राशि वापिस की जाए। शिकायतकर्ता ने मौजूदा बैठक में बताया कि कृषि मंत्री से मिले निर्देशों व जिला प्रशासन की सहायता से उनकी फीस की राशि संस्थान द्वारा वापिस कर दी गयी है।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री के समक्ष एक अन्य शिकायत में गांव घोषगढ़ निवासी शिकायतकर्ता ने अपने पुत्र की मृत्यु की पुलिस जांच से असंतुष्टि जाहिर करते हुए किसी अन्य अधिकारी से करवाने की बात कही। जिस पर कृषि मंत्री ने मामले की जांच किसी अन्य एसीपी से कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर डीसी निशांत कुमार यादव, एचएसवीपी के प्रशासक बलप्रीत सिंह, डीसीपी मुख्यालय दीपक गहलावत
 सीटीएम दर्शन कुमार यादव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा समिति के गैरसरकारी सदस्य भी मौजूद रहे।
कृषि मंत्री ने बैठक के उपरांत जिला कृषि एवं किसान कल्याण  विभाग द्वारा आमजन में फसल अवशेष प्रबंधन व अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स ईयर के तहत मोटे अनाज के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रचार वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर डीसी निशांत कुमार यादव, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ अनिल कुनार,  सहायक कृषि अभियंता अनुराग सांगवान, भागिन्दर सिंह, सहायक सांख्यिकी अधिकारी रजनी छिकारा, खण्ड कृषि अधिकारी रामपाल, तकनीकी सहायक सुरेन्दर कुमार आदि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page