कांग्रेस संसदीय दल की रणनीतिक बैठक में लिए गए अहम निर्णय …

Font Size

सुभाष चौधरी /The Public World 

नई दिल्ली :  सोनिया गांधी की अध्यक्षता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में कांग्रेस संसदीय दल की रणनीतिक बैठक हुई। इस बैठक में देश की आर्थिक समस्या, बेरोजगारी, हिमाचल प्रदेश की आपदा और मणिपुर की अस्थिरता के साथ ही गौतम अडानी के संदर्भ में प्रकाशित ख़बरों के मामले की जांच करवाने जैसे गंभीर विषयों चर्चा की गई ।संसद के विशेष सत्र की घोषणा तो हुई है, लेकिन खुद भाजपा जरूरी मुद्दे तय नहीं कर पा रही है और देश को अँधेरे में रखा जा रहा है कि विशेष सत्र का एजेंडा क्या है ? सरकार को खुलासा करना चाहिए और देश के अहम मुद्दों पर चर्चा करानी चाहिए.

यह जानकारी कांग्रेस पार्टी के लोकसभा सांसद और संसदीय उपनेता गौरव गोगोई ने आज पार्टी मुख्यलय में आयोजित प्रेसवार्ता में दी. उन्होंने बाते कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री खरगे ने अपने निवास पर INDIA गठबंधन के सभी दलों के फ्लोर लीडरों  को आमंत्रित किया है, जहां हम देश से जुड़े जरूरी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जनता से जुड़े जरूरी मुद्दों पर चर्चा करने और सुझाव देने के लिए तैयार है। अब सवाल मोदी सरकार से है कि क्या वो अपना एजेंडा बताएंगे ?

उन्होंने कहा कि आज देश के समक्ष जो आर्थिक समस्या है , बेरोजगारी है उस पर विस्तार से चर्चा हुई . इसके अलावा हिमाचल में बादग के कारण हुई दुर्घटनाएं और क्षति , पूर्वोत्तर में बाढ़ की आपदा पर भी बात हुई जबकि मणिपुर में आज भी अस्थिरता बनी हुई है और हत्या का दौर आज भी जारी , इस पर चिंता जताई गई. गौरव गोगोई ने कहा कि आज हरियाणा के नूंह या अन्य राज्यों में समाज में अस्थिरता का कारण भाजपा की विभाजनकारी नीति है .

उनका कहना था कि बैठक में अदानी समूह के बारे में इंटरनेशनल न्यूज पेपर्स में जो ख़बरें आई हैं उस पर चर्चा हुई और इसकी जांच की मांग सरकार से की जायेगी. इसको लेकर राहुल गांधी ने जेपीसी की मांग की थी.

उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि 18 सितम्बर से संसद का विशेष सत्र है और भाजपा सरकार  अभी तक एजेंडा तय नहीं कर पा रही है. यह सरकार जनता के पार्टी न तो जिम्मेदार है और न ही पारदर्शिता बरतती है. कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर देश को अँधेरे में रखने का आरोप लगाया . केवल मिडिया से खबरे सुनने को मिल रही हैं . उन्होंने कहा कि देश की जनता के लिए जो मुद्दे अहम हैं उनपर सरकार से चर्चा करवाने की मांग की जायेगी.

कांग्रेस संसदीय दल की रणनीतिक बैठक में लिए गए अहम निर्णय ... 2पत्रकार वार्ता में मौजूद कांग्रेस पार्टी के मिडिया प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जब कभी विशेष सत्र बुलाया जाता है तो इसके विषय की जानकारी सभी पार्टियों को दी जाती है। एक एजेंडा तय किया जाता है। लेकिन हमने पहली बार देखा है कि पार्टियों से विचार-विमर्श के बिना अचानक सत्र बुलाया गया है। यह सत्र केवल लोगों का ध्यान भटकाने के लिए बुलाया गया है।

उन्होंने कहा कि INDIA पार्टी इस सत्र में भाग लेगी, लेकिन हम चाहते हैं कि इसमें जनता के मुद्दों पर बात हो। कांग्रेस नेताओं के बीच सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मामलों पर चर्चा हुई है और INDIA गठबंधन नेताओं से भी होगी। हम चाहते हैं कि विशेष सत्र में आर्थिक, राजनीतिक मुद्दों के साथ विदेश नीति और सीमाओं से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हो। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि विशेष सत्र में सरकार विपक्ष को साथ लेकर चलेगी। आज की बैठक के बाद हम मुद्दे चुनेंगे और मांग करेंगे कि सदन में खुलकर चर्चा हो।

You cannot copy content of this page