G20 शिखर सम्मेलन : स्टार्टअप 20 इंगेजमेंट ग्रुप की बैठक से खुलेंगे औद्योगिक विकास के दरवाजे

Font Size

गुरुग्राम : जी 20 शिखर सम्मेलन के अंतर्गत गुरुग्राम में दो दिवसीय स्टार्टअप इंगेजमेंट ग्रुप की होने वाली बैठक से स्टार्टअप क्षेत्र के वैश्विक विकास को बल मिलेगा। इसका आने वाले समय में फायदा उद्योग जगत को भी होगा। यदि स्टार्टअप सफल हुए और बड़े उद्योग बने तो जहां एक तरफ औद्योगिक विकास और विस्तार को बल मिलेगा वहीं दूसरी ओर रोजगार सृजन की दिशा में तेजी आएगी। जी 20 के अंतर्गत स्टार्टअप इंगेजमेंट ग्रुप की जो बैठक होने वाली है उससे युवा उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा साथ ही रिसर्च एंड डेवलपमेंट की दिशा में भी आने वाले समय में बड़े कदम बढ़ेंगे।


फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी का करना है कि प्रदेश सरकार स्टार्टअप के लिए लगातार बेहतर वातावरण तैयार करने का काम कर रही है। यही कारण है कि कई स्टार्टअप गुड़गांव से उभरकर काफी अच्छा कर रहे हो। फ्लिपकार्ट, जोमैटो ग्रोफर्स पेपर बोट वेनिटीवैगन शॉपक्लूज अर्बन कंपनी और पैसा बाजार जैसे स्टार्टअप जो गुड़गांव से उभरे हैं ऐसे ही आने वाले समय में और भी स्टार्टअप राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा काम करेंगे । जी 20 के अंतर्गत होने वाली इस बैठक में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि और स्टार्टअप विशेषज्ञ जब अपने विचार एक दूसरे के साथ साझा करेंगे तो उससे स्टार्टअप को नई दिशा देने और नई नीतियों को बनाने में बड़ी मदद मिलेगी।


स्टार्टअप की बात की जाए तो गुरुग्राम में IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित है। दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि जब स्टार्टअप से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर मंथन करेंगे तो उसमें कई ऐसी नई बातें उभर कर सामने आएंगे गुरुग्राम हरियाणा ही नहीं देशभर में स्टार्टअप को नई दिशा मिलेगी। दीपक मैनी ने कहा कि स्टार्टअप इकोसिस्टम के मामले में गुरुग्राम का बेंगलुरु और मुंबई के बाद अहम स्थान है।

You cannot copy content of this page