बिल गेट्स का भारत दौरा : प्रो. अजय सूद से मुलाकात की

Font Size

नई दिल्ली : गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष और ट्रस्टी बिल गेट्स ने प्रो. अजय के. सूद से मुलाकात करने के लिए भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय का दौरा किया ताकि प्राथमिकताओं को समझा जा सके और आगे के सहयोग का पता लगाया जा सके।

 

उनकी यात्रा के दौरान प्रो. सूद ने उन्हें पीएसए के कार्यालय के व्यापक कार्यों के बारे में बताया। इन कार्यों में स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय मिशन, क्वांटम प्रौद्योगिकियां, आजीविका, ग्रीन हाइड्रोजन, वन नेशन वन सब्सक्रिप्शन आदि शामिल हैं। उनके बीच की चर्चा मुख्य रूप से गेट्स फाउंडेशन के साथ वन हेल्थ मिशन, वेस्ट टू वेल्थ मिशन के प्राथमिकता आधारित जुड़ाव पर केंद्रित थी।

श्री गेट्स ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी संबंधी पहलों पर यूं ध्यान केंद्रित करने की सराहना की। उन्होंने आगामी वन हेल्थ मिशन और रोग नियंत्रण के लिए पर्यावरण निगरानी की शक्ति पर भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करने में रुचि जताई। उन्होंने पशु स्वास्थ्य, डिज़ीज़ मॉडलिंग और नवीन निदान प्रौद्योगिकियों को संबोधित करने के लिए इनोवेशन की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इन क्षेत्रों में घरेलू और वैश्विक दोनों चुनौतियों का समर्थन करने के लिए भारत के सामने मौजूद अवसर पर फिर से जोर दिया।

बिल गेट्स का भारत दौरा : प्रो. अजय सूद से मुलाकात की 2

श्री गेट्स के साथ उनके फाउंडेशन के ग्लोबल हेल्थ प्रेज़िडेंट डॉ. ट्रेवर मंडेल, भारत में कंट्री डायरेक्टर  हरि मेनन और डिजिटल एंड हेल्थ इनोवेशन के उप निदेशक श्री हरीश अय्यर भी मौजूद थे। उन्होंने डॉ. (श्रीमती) परविंदर मैनी, वैज्ञानिक सचिव, पीएसए कार्यालय; डॉ. प्रीति बंजल, सलाहकार/वैज्ञानिक, ‘जी’; डॉ. मोनोरंजन मोहंती, सलाहकार/वैज्ञानिक, ‘जी’; डॉ. केतकी बापट, सलाहकार/वैज्ञानिक, ‘जी’; डॉ. सिंदुरा गणपति, विजिटिंग पीएसए फेलो; डॉ. सपना पोटी, निदेशक, रणनीतिक गठबंधन प्रभाग और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की।

You cannot copy content of this page