गुरुग्राम में एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की दूसरे दिन की बैठक का यह रहेगा कार्यक्रम

Font Size

– एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में गुरुवार को अलग-अलग सत्रों में किया जाएगा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई पर विमर्श

गुरुग्राम, 01 मार्च। गुरुग्राम में जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में दूसरे दिन गुरुवार (दो मार्च) को भी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर व्यापक विचार विमर्श किया जाएगा। दूसरे दिन के पहले सत्र में भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की जाएगी।

पहले सत्र में भारत की ओर से सीबीआई के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल के संबोधन से सत्र की शुरुआत होगी। वहीं इस सत्र में यूएनओडीसी से स्टेफाइन होइलिंग, अंतरराष्ट्रीय संगठन ओईसीडी से मैरी केरेन कैरेफ, इंटरपोल से हुमैद अलमीमी, मॉरीशस से इंडिपेंडेंट कमीशन अगेंस्ट करप्शन के डीजी डॉ नवीन बीकेरी प्रेजेंटेशन देंगे। इसके साथ ही चीन व सऊदी अरब के प्रतिनिधि भी चर्चा में भागीदारी करेंगे।

वहीं दूसरे सत्र में आपसी कानूनी सहायता को मजबूती प्रदान करने के लिए लिए विस्तृत मंथन होगा। जिसमें भारत के गृह सचिव अजय कुमार भल्ला अपना स्वागत संबोधन देंगे। वहीं इस सत्र में यूएनओडीसी से स्टेफाइन होइलिंग, अंतरराष्ट्रीय संगठन ओईसीडी से मैरी केरेन कैरेफ सहित यूनाइटेड स्टेट्स के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस से लिंडा ओटानी मैकेनि प्रेजेंटेशन देंगी।
एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक के दूसरे दिन के तीसरे सत्र में पिछले वर्षो की बैठकों के प्रमुख मुद्दों जैसे जी-20 के वर्ष 2017 में भ्रष्टाचार से संबंधित नागरिक और प्रशासनिक कार्यवाही में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का अनुरोध करने व वर्ष 2017 अपडेटेड एसेट ट्रेसिंग कंट्री प्रोफाइल, जी-20 वर्ष 2014 में एसेट रिकवरी पर कंट्री स्टेप बाय स्टेप गाइड व जी-20 2012 के जी-20 देशों से आपराधिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता के अनुरोध पर भी मंथन किया जाएगा।

इसी प्रकार तीसरे सत्र में भ्रष्टाचार को रोकने और मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार सार्वजनिक निकायों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। जिसमें भारत की ओर से केंद्रीय विजिलेंस आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव व इटली की ओर से नेशनल एन्टी करप्शन एजेंसी के प्रमुख जियोसेपे बसिया अपना स्वागत संबोधन देंगे। वहीं इस सत्र में अंतरराष्ट्रीय संगठन ओईसीडी से मैरी केरेन कैरेफ, ब्राजील से हेड ऑफ दा स्पेशल एडवाइजरी आफिस फ़ॉर इंटरनेशनल अफेयर्स एवं मिनिस्टर कैबिनेट एलिजाबेथ कॉस्मो, कोरिया से कोड ऑफ कंडक्ट डिवीजन के निदेशक ली यंग तेग, ऑस्ट्रेलिया से अटॉर्नी जनरल डिपार्टमेंट लौरा पावोला, यूएई से मैनेजर स्ट्रेटजिक रिलेशन सुमाया अब्दुल्ला अल मर्जुकी सहित फ्रांस के प्रतिनिधि अपनी प्रेजेंटेशन देंगे।

दूसरे दिन हाई लेवल प्रिंसिपल्स (एचएलपी) की बैठक में भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कानून प्रवर्तन सहयोग को मजबूत करने, भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराधों से संबंधित संपत्ति वसूली तंत्र को मजबूत करने सहित भ्रष्टाचार को रोकने और मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार सार्वजनिक निकायों की अखंडता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के उच्च स्तरीय सिद्धांतों के मसौदे पर तीन विभिन्न बैठकों में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: